ताज़ा खबर
 

स्किन से लेकर हड्डियों तक के लिए लाभदायक है खीरा, आप भी जानिए ये फायदे

गर्मियों में होने वाली समस्याओं के लिए खीरा लाभकारी होता है। खीरा पित्त और खून की गर्मी को शांत करता है। इससे पेट की जलन दूर होती है।

प्रतीकात्मक फोटो। (Photo: Thinkstock Images)

सेहतमंद रहने के लिए लोग ज्यादातर अपने भोजन पर भी ध्यान देते हैं और भोजन के साथ लिए जाने वाले स्लाद को छोड़ देते हैं। शरीर के लिए जितना जरूरी भोजन होता है उतना ही स्लाद का सेवन जरूरी होता है। गर्मियों के मौसम में स्लाद में खीरा होना सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। गर्मियों में खीरा सभी घरों में आसानी से मिल जाता है। खीरा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो न सिर्फ शरीर को ठंडक देता है बल्कि वजन घटाने के लिए भी यह काफी कारगर साबित होता है। खीरे में पाए जाने वाले विटामिन-के, सी और मैगनीज स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। चलिए आज हम आपको खीरे के उन फायदों के बारे में बताते हैं जिन्हें जानकर आप भी खीरा खाना शुरू कर देंगे।

स्किन के लिए : खीरा अपने आप में एक ब्यूटी प्रॉड्क्ट की तरह है। धूप से चेहरे का कालापन, डार्क सर्कल या फिर दाग-धब्बे इन सभी से छुटकारा पाने के लिए खीरा काफी उपयोगी होता है। खीरे का पेस्ट बनाने के लिए 2 चम्मच खीरे का रस, आधा चम्मच नींबू का रस और चुटकी भर हल्दी लें। इन सभी को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को रोजाना 30 मिनट तक लगाएं। इससे रंगत निखरती है और चेहरा खिला-खिला रहता है। यह हमारी त्वचा के लिए टोनिंग का काम करता है।

पेट के लिए : खीरे की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में होने वाली समस्याओं के लिए खीरा लाभकारी होता है। खीरा पित्त और खून की गर्मी को शांत करता है। इससे पेट की जलन दूर होती है। रोजाना खीरा खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। इनमें कब्ज और गैस जैसी समस्याएं भी शामिल हैं।

हड्डियों के लिए : खीरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिनट के होता है, जो हड्डियों को मजबूत करता है। खीरे में कैल्शियम के अलावा फास्फोरस जैसे पदार्थ पाए जाते हैं जो हड्डियों के अलावा दातों को भी मजबूत बनाते हैं।

घुटनों के दर्द के लिए : खीरा एक गुणकारी खाद्य पदार्थ है। घुटनों में दर्द होने पर खीरे का सेवन फायदेमंद होता है। इससे घुटनों का दर्द ठीक होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App