ताज़ा खबर
 

COVID-19: कोरोना काल में कौन सा हेल्थ इंश्योरेंस आपके लिए बेहतर? जानिए सबकुछ…

Health Insurance Policy for Coronavirus: पूरी दुनिया में महामारी बनकर उभरी इस बीमारी का इलाज सरकारी अस्पतालों के साथ ही प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी चल रहा है

प्राइवेट अस्पतालों की भारी-भड़कम फीस कई लोगों के लिए चिंता का विषय है, ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस आ सकते हैं आपके काम

Health Insurance Policy for Coronavirus: देश में कोरोना वायरस के मामले 90 हजार के करीब पहुंच चुके हैं जबकि 2800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमित लोगों के रेस्पिरेट्री ड्रॉपलेट्स के जरिये दूसरे लोगों को अपना शिकार बना रही इस वायरस के ज्यादातर मरीज असिंप्टोमैटिक हैं। इसका मतलब है कि बिना किसी लक्षण के भी लोग इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। पूरी दुनिया में महामारी बनकर उभरी इस बीमारी का इलाज सरकारी अस्पतालों के साथ ही प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी चल रहा है। हालांकि, प्राइवेट अस्पतालों की भारी-भड़कम फीस कई लोगों के लिए चिंता का विषय है। ऐसे में कई इंश्योरेंस कंपनियां इस घातक बीमारी को अपनी हेल्थ इंश्योरेंस में कवर कर रही है।

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस की ये है पॉलिसी: स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने स्टार नोवेल कोरोना वायरस नाम से हेल्थ इंश्योरेंस प्लान निकाला है। इसके तहत कोई भी पॉलिसी धारक अगर कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाता है तो अस्पताल में भर्ती होने पर उसे इंश्योरेंस कवर मिलेगा। इस प्लान का प्लस पॉइंट है कि कहीं ट्रैवल हिस्ट्री होने के बावजूद भी आप इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। 18 से 65 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस इंश्योरेंस को खरीद सकता है। यह हेल्थ पॉलिसी 459 रुपये प्लस जीएसटी के साथ ऑनलाइन उपलब्ध है जिसमें पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को 21 हजार रुपये तो वहीं 918 रुपये के साथ जीएसटी भरने पर 42 हजार रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है।

गो डिजिट का हेल्थ इंश्योरेंस: गो डिजिट ने भी इस महामारी को कवर करने के लिए अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में बदलाव किए हैं। इस कंपनी से जुड़ी योजनाओं में आपकी आयु के अनुसार कोई को-पेमेंट नहीं है। इसका मतलब है कि इससे जुड़ी पॉलिसी को क्लेम करने के लिए आपको अपनी तरफ से कुछ भी खर्चने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा, अगर आप अपनी बीमा राशि एक बार क्लेम कर चुके हैं और दुर्भाग्य से उसी साल आपको दोबारा बीमारी के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है, तो इस कंपनी की बीमा प्लान का आप इस्तमाल कर सकते हैं। इस बीमा प्लान को क्लेम करने के लिए आपको ICMR द्वारा अधिकृत सेंटर की पॉजिटिव टेस्ट रिपोर्ट जमा करनी पड़ेगी।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की कोविड-19 प्रोटेक्शन कवर: कोरोना वायरस को लेकर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कोविड-19 प्रोटेक्शन कवर नामक बीमा को लॉन्च किया है। अगर आपका कोरोना वायरस का टेस्ट रिपोर्ट ICMR द्वारा किसी ऑथराइज्ड सेंटर से पॉजिटिव आता है तो आप इस पॉलिसी कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके तहत पॉलिसीधारी 149 रुपये के प्रीमियम पर 25 हजार रुपये तक की इंश्योरेंस कवर हासिल कर सकते हैं। वहीं, इस बीमा को खरीदने वाला कोई भी व्यक्ति अगर इस घातक वायरस से संक्रमित पाया जाता है तो उसके लिए इंश्योरेंस की राशि का 100 प्रतिशत भुगतान किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में होता है यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा, लाइफस्टाइल में ये करें बदलाव
2 डायबिटीज के मरीजों के लिए ज्यादा खतरनाक है थायरॉयड, जानिये क्या हैं इससे बचाव के तरीके
3 यूरिक एसिड के हैं मरीज तो इन चीजों से कर लें तौबा, शरीर में नहीं बढ़ेगा प्यूरीन का स्तर