ताज़ा खबर
 

COVID-19: गले में खराश भी कोरोना का लक्षण, इन 5 घरेलू उपचार से करें इसे दूर

Coronavirus: आपको भी गले में खराश महसूस हो रही है तो कुछ आसान से घरेलू उपचारों की मदद लें। यह गले में खराश के साथ-साथ सर्दी-जुकाम से भी राहत दिलाएगा। आइए जानते हैं गले के खराश को दूर करने के लिए घरेलू उपाय-

Coronavirus ka ilaaj, remedies for sore throat, sore throat infectionगले में खराश के लिए घरेलू उपचार

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में में बहुत तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में इस वायरस से निपटने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक दवाई की खोज में लगे हुए हैं। WHO और डॉक्टर्स ने कई ऐसे गाइडलाइन्स भी जारी किए हैं जिसमें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपाय हैं। सर्दी-जुकाम, बुखार, गले में खराश कोरोना के कुछ आम लक्षण हैं। ऐसे में यदि आपको भी गले में खराश महसूस हो रही है तो कुछ आसान से घरेलू उपचारों की मदद लें। यह गले में खराश के साथ-साथ सर्दी-जुकाम से भी राहत दिलाएगा। आइए जानते हैं गले के खराश को दूर करने के लिए घरेलू उपाय-

नमक वाले पानी से गरारा: गले में खराश के लिए नमक वाले पानी से गरारा करना बेहद फायदेमंद होता है। नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो गले को अंदर से साफ करता है और उसकी सिकाई करता है, जिससे गले का दर्द भी कम होता है। इसके अलावा यह गले के खराश से भी आराम दिलाता है।

हल्दी का दूध: हल्दी का दूध एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है जो गले के खराश से राहत दिलाता है। साथ ही इसे नेचुरल एंटीबायोटिक के नाम से भी जाना जाता है जो छाती के बलगम को दूर करता है। इसके अलावा हल्दी वाला दूध पीने से इंफेक्शन होने का खतरा भी कम हो जाता है।

शहद: शहद भी गले के खराश और सर्दी-जुकाम के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण होता है जो गले के खराश को दूर करता है और उससे राहत प्रदान करता है। आप शहद और अदरक का काढ़ा भी पी सकते हैं।

लहसुन: लहसुन में सल्फर उच्च मात्रा में मौजूद होता है, जो बैक्टीरिया को खत्म करता है। लहसुन का एक पीस गाल और दांतो के बीच दबाकर टॉफी की तरह चूसने से गले की खराश और खांसी से राहत पाई जा सकती है। इसके अलावा खांसी होने पर भी राहत दिलाता है।

काली मिर्च: गले में खराश होने पर काली मिर्च के सेवन से भी फायदा मिलता है। आप काली मिर्च को मुंह के अंदर रखकर चबा लें। इसके अलावा आप काली मिर्च और मिश्री को भी चबाकर खा सकते हैं। काली मिर्च और बताशा खाने से आपके गले में खराश कम हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अर्थराइटिस की समस्या से हैं परेशान, तो भूलकर भी इन फूड्स को ना करें डाइट में शामिल
2 COVID-19: एसिम्प्टोमैटिक व्यक्ति के बगल में बैठकर फ्लाइट में यात्रा कितनी सुरक्षित? जानें- AIIMS के डायरेक्टर ने क्या कहा
3 यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए घर पर खीरे की मदद से बनाएं ड्रिंक, जानिये इसकी रेसिपी
ये पढ़ा क्या?
X