ताज़ा खबर
 

कोरोना की स्क्रीनिंग में अब TB की जांच वाली मशीन का भी इस्तेमाल, ICMR ने दी मंजूरी, जानिये…

Coronavirus: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने जानकारी दी है कि TB की जांच वाली मशीन का इस्तेमाल अब कोविड-19 मामलों की पुष्टि व स्क्रीनिंग के लिए किया जाएगा।

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में फैलता जा रहा है। आए दिन कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 1,01,688 हो गयी है। वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मौत के मामले 3,163 पर पहुंच गए हैं। विश्व में कोरोना वायरस के 45,25,497 मरीज सामने आए हैं। ऐसे में कोरोना के वैक्सिन की खोज दुनियाभर के वैज्ञानिक कर रहे हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने जानकारी दी है कि TB की जांच वाली मशीन का इस्तेमाल अब कोविड-19 मामलों की पुष्टि व स्क्रीनिंग के लिए किया जाएगा।

मशीन से कैसे होगी जांच: रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मशीन से जांच करने में कम से कम 35 से 45 मिनट लगेगा। इस आधुनिक मशीन को बिना बिजली के भी चलाया जा सकता है। इस मशीन में बैटरी है जिसे चार्ज करने पर उसे कम से कम 45 मिनट तक चलाया जा सकता है। यदि दो शिफ्टों में जांच के लिए टेक्निशियन लगाया जाए तो एक दिन में 30 से 40 नमूनों की जांच पूरी की जा सकती है।

कोरोना के संक्रमण से कैसे बचें:
– खांसते या छींकते समय मुंह को कवर कर लें।
– दरवाजे, खिड़की या फिर नल के हैंडल को छूने पर हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से जरूर साफ कर लें।
– आंखो, नाक और मुंह को बार-बार हाथ से ना छूएं।
– कोरोना से मिलते-जुलते वायरस खांसी और छींक से गिरने वाली बूंदों के ज़रिए फैलते हैं।

कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण:
– बुखार
– सूखी खांसी
– गले में खराश
– सिरदर्द
– आंख आना
– स्वाद या गंध का अनुभव नहीं होना
– खुजली और दर्द

कोरोना वायरस के गंभीर लक्षण:
– सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ़ होना
– सीने में दर्द महसूस करना
– बोलने या चलने में परेशानी महसूस होना

क्या है कोरोना वायरस? कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आरोग्य सेतु ऐप नहीं तो छोड़नी पड़ेगी फ्लाइट, 4 फिट की दूरी जरूरी, पढ़ें- AAI की पूरी गाइडलाइन
2 Uric Acid: ये 5 फूड्स बढ़ाते हैं यूरिक एसिड, जानिए किन चीजों को खाने से होगा कंट्रोल
3 Covid 19: IIT Delhi का दावा- कोरोना के इलाज में अश्वगंधा कारगर, जानिये