ताज़ा खबर
 

हर उपाय अपनाने के बाद भी नहीं बढ़ रही है इम्युनिटी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये 5 गलतियां

Immunity Boosting Food: एक शोध के अनुसार जंक फूड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में इनका इस्तेमाल करने से इम्युनिटी पर गलत प्रभाव पड़ता है

coronavirus, immunity, tips for strong immunity, immunity booster food, covid-19एक शोध के अनुसार क्रॉनिक स्ट्रेस से पीड़ित लोगों को सर्दी व फ्लू होने का खतरा ज्यादा होता है

Immunity Boosting Tips: कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। भारत में भी दिन-प्रतिदिन संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। देश में अब रोजाना इस वायरस के 10 हजार से भी अधिक  मामले सामने आ रहे हैं। देश में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या भी 3 लाख से अधिक हो चुकी है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर है उन्हें इस वायरस से अधिक खतरा है। लोग कोरोना वायरस से बचने के हर संभव उपायों को अपना रहे हैं और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए तमाम कोशिश कर रहे हैं। पर फिर भी कई लोगों की इम्युनिटी मजबूत नहीं हो पा रही है, हो सकता है कि आप इन गलतियों को दोहरा रहे हैं-

न रहें तनावग्रस्त: अगर आप हर समय स्ट्रेस में रहते हैं तो इससे आपके इम्युनिटी पर भी प्रभाव पड़ता है। 2012 में हुए एक शोध के अनुसार क्रॉनिक स्ट्रेस से पीड़ित लोगों को सर्दी व फ्लू होने का खतरा ज्यादा होता है क्योंकि उनकी इम्युनिटी कमजोर होती है। बता दें कि स्ट्रेस की स्थिति में बॉडी में कार्टिसोल हार्मोन का उत्पादन होता है जो शरीर में मौजूद WBC को खत्म करता है जिससे लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है।

नींद को दें पूरी अहमियत: वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार 6 से 8 घंटे की नींद नहीं लेने के कारण भी कई बार इम्युनिटी सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक पूरी नींद नहीं लेने के कारण हमारे एंटीजेंस सही तरह से कार्य नहीं कर पाते हैं जिससे लोगों की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है।

विटामिन डी की कमी: लॉकडाउन व सोशल डिस्टेंसिंग के इस दौर में ज्यादातर लोग घर के अंदर बैठे रहते हैं। ऐसे में उनके शरीर को पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल पाता है। इस विटामिन की कमी के कारण भी इम्युनटी स्ट्रॉन्ग नहीं हो पाती है। इसलिए जरूरी है कि लोग बालकनी, खिड़की या बगीचे में बैठकर कुछ देर सुबह की धूप सेकें।

छोड़ें आलस का साथ: कोरोना काल में जहां स्कूल से लेकर ऑफिस सब घर से ही चल रहे हैं, ऐसे में लोग शारीरिक रूप से काफी असक्रिय हो गए हैं। फिजिकल इनैक्टिविटी भी इम्युनिटी को हैम्पर करती है। इसलिए घर में रहकर भी वर्क आउट और शारीरिक गतिविधियों को महत्व देना जरूरी है।

खानपान में अनदेखी: कमजोर इम्युनिटी का एक कारण हेल्दी ईटिंग हैबिट में कोताही बरतना भी है। पैकेज्ड, इंस्टैंट व प्रीजर्व्ड फूड के सेवन से लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है। एक शोध के अनुसार इस तरह के खाने में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में इनका इस्तेमाल करने से इम्युनिटी पर गलत प्रभाव पड़ता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बकरी का दूध है डेंगू के मरीजों के लिए रामबाण, जानिये इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ
2 अर्थराइटिस के दर्द से निजात दिलाने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, जानें इस्तेमाल का तरीका
3 डिप्रेशन नहीं है कोई लाइलाज बीमारी, जानिये क्या हैं इसके कारण और लक्षण
यह पढ़ा क्या?
X