ताज़ा खबर
 

Covid 19: IIT Delhi का दावा- कोरोना के इलाज में अश्वगंधा कारगर, जानिये

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अश्वगंधा में पाया जाने वाला विथानन (Withanone) नामक तत्व कोविड-19 की रोकथाम करने की क्षमता रखता है।

कोरोना के इलाज में अश्वगंधा कारगर है

भारत समेत दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। तमाम देश इस वायरस से बचाव के लिए दवा और वैक्सीन ढूंढने में लगे हैं, हालांकि अभी तक कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आया है। इस बीच कोरोना वायरस से बचाव को लेकर एक और रिसर्च सामने आई है। IIT दिल्ली और जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड इंडस्ट्रियल साइंस एंड टेक्नोलॉजी की रिसर्च के अनुसार, यह पाया गया है कि अश्वगंधा में ऐसे प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे कोरोना वायरस से बचाव संभव है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अश्वगंधा में पाया जाने वाला विथानन (Withanone) नामक तत्व कोविड-19 की रोकथाम करने की क्षमता रखता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, IIT दिल्ली के प्रोफेसर और बायोकेमिकल इंजीनियरिंग विभाग के हेड प्रोफेसर डी. सुंदर के मुताबिक IIT दिल्ली और जापान का ये इंस्टीट्यूट एक दशक से भी ज्यादा वक्त से टेक्नोलॉजी के विकास के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

अश्वगंधा के और भी हैं स्वास्थ्य लाभ:

डायबिटीज: आयुर्वेदिक औषधि अश्वगंधा के जरिए डायबिटीज से भी बचा जा सकता है। इसमें मौजूद हाइपोग्लाइमिक गुण, ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही यह डायबिटीज के लक्षणों को भी कम करता है।

इम्यूनिटी मजबूत करता है: इम्यूनिटी बेहतर करने के लिए अश्वगंधा का सेवन किया जा सकता है। इसमें मौजूद इम्यूनमॉड्यूलेटरी गुण शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, जिससे रोगों से लड़ने में मदद मिलती है।

आर्थराइटिस: अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो अर्थराइटिस के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस गुण की वजह से अश्वगंधा की जड़ के रस का प्रयोग करने से आर्थराइटिस से जुड़े लक्षण कम हो सकते हैं और दर्द से भी आराम मिल सकता है। यह जड़ी-बूटी अर्थराइटिस के लक्षणों को भी कम करता है।

वजन कंट्रोल करता है: एक शोध के मुताबिक, अश्वगंधा की जड़ के अर्क का सेवन करने से भूख लगने में कमी पाई गई है। साथ ही वजन भी नियंत्रित रहा है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के फैट को भी कम करने में मदद करता है। साथ ही बेली फैट को भी बर्न करता है।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 COVID-19: फलों-सब्जियों पर सैनिटाइजर छिड़कना है स्वास्थ्य के लिए घातक, जानें- साफ करने का सही तरीका
2 Coronavirus: गर्मी में खाएं ये फूड्स, इम्यूनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद और कोरोना के संक्रमण से करेंगे सुरक्षा
3 फैटी लिवर की समस्या से आराम दिलाएगा ये फ्रूट जूस, जानिये- घर पर बनाने की विधि