ताज़ा खबर
 

COVID-19: कोरोना जैसे लक्षण दिखें तो क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज, जानिये…

Coronavirus Prevention: कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले लोगों को अभी पैकेज्ड जूस या फिर कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन भी नहीं करना चाहिए, उससे बेहतर है कि आप ताजे फलों का रस पीयें

Coronavirus, Covid 19, Coronavirus problems, food for coronavirus patients, tips for coronavirus patients, coronavirus patients, coronavirus patients in india, coronavirus world, foods for Immunity, Coronavirus Prevention, Coronavirus Precaution, coronavirus ka ilaaj, coronavirus causes, coronavirus symptoms, coronavirus india, coronavirus india update, coronavirus tips, coronavirus vaccine, coronavirus stats, coronavirus tallyमांसाहारी लोग बिना चर्बी वाले प्रोटीन के स्रोत जैसे कि स्किनलेस चिकन, मछली और एग वाइट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं

Coronavirus Prevention: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की सूची में भारत नौंवे नंबर पर पहुंच चुका है। देश में अब तक इस घातक वायरस के 1 लाख 58 हजार मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए अब लोग इसके प्रति अधिक सावधान हो रहे हैं। बार-बार हाथ धोने से लेकर अपने आसपास साफ-सफाई का भी ध्यान रख रहे हैं। कई लोग जिनमें कोरोना के माइल्ड लक्षण देखे गए हैं वो घर में ही क्वारंटीन हैं। ऐसे में उनके परिजन अक्सर इस बात को लेकर उलझे रहते हैं कि उनके लिए क्या खाना फायदेमंद होगा और किस चीज को खाने से इन मरीजों को नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं कि वैसे लोग जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं उन्हें डाइट में कौन से फूड आइटम करना चाहिए शामिल और किनसे दूरी बनाना होगा बेहतर-

शाकाहारी लोग इन चीजों को करें डाइट में शामिल: कोरोना वायरस के मरीजों का शरीर कमजोर हो जाता है और तेज बुखार व शरीर के कई हिस्सों में असहनीय दर्द भी होता है। ऐसे में पोषण से भरपूर खाना खाने की जरूरत होती है। मरीजों के लिए ब्राउन राइस, दलिया, गेहूं का आटा और बाजरा जैसे अनाजों को खाना फायदेमंद रहेगा। लाल शिमला मिर्च, गाजर, चुकंदर और साग जैसी सब्जियों का सेवन करें। साथ ही, नींबू, संतरा और आंवले जैसे विटामिन सी युक्त फलों का सेवन भी जरूरी है। ऐसे समय में मरीजों के लिए घर पर बना खाना ही सबसे लाभदायक है, हालांकि मरीजों के लिए बना खाना कम कोलेस्ट्रॉल वाले तेल में पकाया जाना चाहिए।

बीन्स और दाल जैसे प्रोटीन के स्रोत को अपनी डाइट में शामिल करें और लो फैट दूध-दही खाने से भी शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की पूर्ति होगी। इन मरीजों के भोजन में अदरक, लहसुन और हल्दी का इस्तेमाल जरूर किया जाना चाहिए क्योंकि ये नैचुरल इम्यूनिटी बूस्टर्स माने जाते हैं।

इनसे करें परहेज: इस समय मरीज नारियल, मक्खन और पाल्म ऑयल जैसे अनसैचुरेटेड फैट्स युक्त भोजन से दूरी बना लें। कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले लोगों को अभी पैकेज्ड जूस या फिर कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन भी नहीं करना चाहिए, उससे बेहतर है कि आप ताजे फलों का रस पीयें। वहीं, मैदा, तला हुआ या फिर मसालेदार खाना, पैक्ड ग्रेवी का सेवन मरीजों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसके अलावा, ऐसे समय में हेल्थ एक्सपर्ट्स मरीजों को जंक फूड और एयरेटेड चिप्स व बेकरी आइटम से भी परहेज रखने की सलाह देते हैं।

मांसाहारी लोग ऐसे कर सकते हैं खाने का चुनाव: अभी तक मिली जानकारी के अनुसार नॉन-वेज खाना लोगों के लिए हानिकारक नहीं है, बशर्ते साफ-सफाई को लेकर कोई कोताही न हो। मांसाहारी लोग बिना चर्बी वाले प्रोटीन के स्रोत जैसे कि स्किनलेस चिकन, मछली और एग वाइट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं, मरीजों को मटन, लिवर, फ्राइड और प्रोसेस्ड मीट खाने से परहेज करना चाहिए। अंडे का पीला भाग भी कम खाएं। हेल्थ एक्सपर्ट्स मरीजों को हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 बार नॉन वेज खाने की सलाह देते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फैटी लिवर की बीमारी से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें करी पत्ता, जानिये….
2 Summer Foods: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जानिये अन्य फायदे
3 Covid 19: विटामिन डी से भी है कोरोना वायरस का कनेक्शन, इन फूड्स के जरिये करें इस कमी को पूरा
ये पढ़ा क्या?
X