ताज़ा खबर
 

COVID-19: एसिम्प्टोमैटिक व्यक्ति के बगल में बैठकर फ्लाइट में यात्रा कितनी सुरक्षित? जानें- AIIMS के डायरेक्टर ने क्या कहा

AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि यदि आप कोरोना संक्रमण के बीच फ्लाइट में ट्रैवल कर रहे हैं और आपके बगल में कोई एसिम्प्टोमैटिक व्यक्ति मास्क या फेस शील्ड लगाकर बैठा हुआ है तो वायरस के संक्रमण का खतरा कम रहता है।

coronavirus symptoms, coronavirus asymptomatic cases, coronavirus asymptomatic indiaफ्लाइट में मास्क लगाना कितना जरूरी है

कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। रोजाना कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना के संक्रमण का खतरा कमजोर इम्युनिटी वालों को अधिक है। इसलिए डॉक्टर्स और WHO ने मास्क पहनने और हर थोड़ी पर हाथ धोने की सलाह दी है। साथ ही हेल्दी फूड्स खाने की भी सलाह दी जा रही है। कोरोना के आम लक्षण हैं- सर्दी-जुकाम, गले में खराश, बुखार इत्यादि। लेकिन बता दें कि अब कोरोना उन लोगों को भी हो रहा है जिनमें उसके कोई लक्षण भी नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में जानिये AIIMS के डायरेक्टर ने इस बारे में क्या कहा है-

फ्लाइट में जाते वक्त क्या करें: AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने इंटरव्यू के दौरान कहा है कि यदि आप कोरोना संक्रमण के बीच फ्लाइट में ट्रैवल कर रहे हैं और आपके बगल में कोई एसिम्प्टोमैटिक व्यक्ति मास्क या फेस शील्ड लगाकर बैठा हुआ है तो वायरस के संक्रमण का खतरा कम रहता है। इसलिए अगर आप ट्रैवल करने वाले हैं तो मास्क या फेस शील्ड जरूर पहने रहें।

कोरोना का संक्रमण बिना लक्षण वाले मरीजों से कैसे फैलता है? दुनिया में अब कोरोना से संक्रमित उन मरीजों का पता चल रहा है जिनमें कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में WHO चीफ ट्रेडोस ने कहा कि कई देशों में अब एसिम्टोमेटिक केसों की पहचान हो रही है, लेकिन उन्हें इससे वायरस के आगे फैलने के सबूत नहीं मिला। उन्होंने कहा कि कई मामलों में यह बहुत रेयर है। यानि बिना लक्षण वाले मरीजों से संक्रमण फैलने की संभावना बहुत ही कम है।

मास्क पहनना हो सकता है प्रभावी: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्रेडोस ने बताया है कि जिन देशों में संक्रमण की स्थिति सुधर रही है वहां पर अब सबसे बड़ी चुनौती इससे बचाव के उपायों का पालन करवाना है। संक्रमण से बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना जरूरी है। एक नए अध्ययन में सामने आया है कि मास्क संक्रमण रोकने में मददगार है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए घर पर खीरे की मदद से बनाएं ड्रिंक, जानिये इसकी रेसिपी
2 हर उपाय अपनाने के बाद भी नहीं बढ़ रही है इम्युनिटी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये 5 गलतियां
3 बकरी का दूध है डेंगू के मरीजों के लिए रामबाण, जानिये इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ
राशिफल
X