ताज़ा खबर
 

COVID-19: किचन में इन 5 जगहों पर कीटाणुओं के हॉटस्पॉट, FSSAI ने बताया- कैसे करें इनसे बचाव…

Coronavirus Prevention Guidelines: किचन में स्लैब साफ करने या फिर हाथ पोछने के लिए लोग जिस कपड़े का इस्तेमाल करते हैं, उनमें भी कीटाणु होने का खतरा अधिक होता है

इस्तेमाल करने के बाद, चॉपिंग बोर्ड, चाकू के साथ ही यूज किए गए जगह को भी सैनिटाइज करें

Coronavirus Prevention Guidelines: कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। भारत में अब तक इस वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 1 लाख 18 हजार 447 पहुंच चुकी है जबकि 3 हजार 583 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। बता दें कि इसमें से लगभग 73 प्रतिशत मामले केवल महाराष्ट्र, तमिलनाडू, गुजरात, दिल्ली और राजस्थान से हैं। इस घातक वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए घर में रहने वाले लोग भी अधिक सतर्क हो गए हैं। बार-बार हाथ धोने से लेकर घर की साफ-सफाई, कोरोना वायरस फैलने के हर मार्ग को रोकने के लिए जरूरी तरीकों को अपना रहे हैं। पर खाने-पीने और रसोई की सफाई को लेकर कई लोगों के मन में सवाल हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि किचन में किस जगह कीटाणु पाए जाने का खतरा सबसे अधिक होता है।

हैंडल: किचन में दरवाजे, फ्रिज और दराज के हैंडल जिन्हें बार-बार छूने की जरूरत पड़ती है, उनमें कीटाणुओं का खतरा अधिक होता है। ये वो जगह हैं जिनके इस्तेमाल का बगैर रहना लगभग नामुमकिन है। ऐसे में इन पर मौजूद कीटाणुओं के संपर्क में आने से कैसे बचें ये लोग अक्सर सोचते हैं। FSSAI द्वारा जारी किए गए गाइडलाइंस के अनुसार ज्यादातर छूए जाने वाली इन सतहों को साफ रखना बहुत जरूरी है। आप दरवाजा, फ्रिज और दराजों के हैंडल को डिसइंफेक्टेंट या फिर पानी से साफ करते रहें। इससे कीटाणु इन जगहों को जल्दी संक्रमित नहीं करेंगे और आप स्वस्थ रहेंगे।

सिन्क: रसोई में बर्तन मांजने या फिर हाथ धोने के लिए हम जिस सिन्क का इस्तेमाल करते हैं, वहां पर भी कई कीटाणु पाए जा सकते हैं। सिन्क में मौजूद कीटाणु का कई बार खाने के बर्तन तक पहुंचने का भी खतरा होता है। ऐसे में सिन्क को साफ रखना बहुत जरूरी है। सिन्क साफ करने के लिए पहले गर्म पानी और साबुन यूज करके आप सिन्क को साफ करें। उसके बाद डिसइंफेक्टेंट्स का इस्तेमाल करें।

कपड़े: किचन में स्लैब साफ करने या फिर हाथ पोछने के लिए लोग जिस कपड़े का इस्तेमाल करते हैं, उनमें भी कीटाणु होने का खतरा अधिक होता है। FSSAI के अनुसार किचन में जिन कपड़ों को आप यूज करते हैं उन्हें एक बार इस्तेमाल करके फेंक दें या फिर उसे रोजाना उपयोग करने के बाद साबुन और पानी से धोएं और फिर डिसइंफेक्टेंट लगाकर साफ करने के बाद ही दोबारा इस्तेमाल करें।

चाकू और चॉपिंग बोर्ड: इन चीजों का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है, लेकिन लोगों को इस बात का आभास नहीं होता कि ये भी कीटाणुओं के हॉटस्पॉट्स हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि कच्चे और पके हुए खाने के लिए अलग चॉपिंग बोर्ड्स व चाकू का इस्तेमाल करें। इन्हें अलग रखने के लिए आप दूसरे रंगों के चाकू को यूज करें। इस्तेमाल करने के बाद, चॉपिंग बोर्ड, चाकू के साथ ही यूज किए गए जगह को भी सैनिटाइज करें।

डस्टबिन: कूड़ादान यानि कि डस्टबिन में कीटाणुओं के पनपने का खतरा सबसे अधिक होता है। उसे साफ और बदबू से दूर रखने के लिए जरूरी है कि ढ़क्कन बंद कूड़ेदान का ही इस्तेमाल करें और उसे रोजाना साफ रखें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डायबिटीज के मरीजों के लिए अंजीर है फायदेमंद, इसके और भी हैं कई लाभ
2 आरोग्य सेतु ऐप नहीं तो छोड़नी पड़ेगी फ्लाइट, 4 फिट की दूरी जरूरी, पढ़ें- AAI की पूरी गाइडलाइन
3 Uric Acid: ये 5 फूड्स बढ़ाते हैं यूरिक एसिड, जानिए किन चीजों को खाने से होगा कंट्रोल