ताज़ा खबर
 

COVID-19: फल-सब्जी से लेकर न्यूजपेपर तक, जानिये- कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सैनिटाइज का सही तरीका

Coronavirus Prevention: अगर बाहर से लाई गई चीजों को पहले सैनिटाइज कर लिया जाए तो संक्रमण फैलने का खतरा कम हो जाता है, फिर चाहे वह न्यूजपेपर हो या फिर फल और सब्‍जियां।

फल और सब्दी धोने का आसान तरीका

भारत में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1,01,139 हो गए हैं और 3163 लोगों की जान जा चुकी है। लोग अब पहले से ज्‍यादा अलर्ट हो चुके हैं और डॉक्‍टर्स की सलाह मानते हुए संक्रमण से बचाव भी कर रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर बाहर से लाई गई चीजों को पहले सैनिटाइज कर लिया जाए तो संक्रमण फैलने का खतरा कम हो जाता है, फिर चाहे वह न्यूजपेपर हो या फिर फल और सब्‍जियां। आइए जानते हैं कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सैनिटाइज करने का सही तरीका-

फलों और सब्जियों को कैसे सैनिटाइज करें: रिपोर्ट्स के अनुसार, फलों और सब्जियों पर वायरस कम से कम 6 से 8 घंटे तक रहता है। ऐसे में आप जैसे ही दुकान से इन चीजों को लेकर आएं तो उन्हें कम से कम 4 घंटे तक घर से बाहर रखें। इसके बाद पैकेट को फेंक दें और सब्जियों और फलों को गर्म पानी में बेकिंग सोडा डालकर धो लें।

न्यूजपेपर कैसे साफ करें: न्यूजपेपर, किताब और कैश पर वायरस अधिक समय तक नहीं रहता है। लेकिन फिर भी इन्हें इस्तेमाल करने से पहले 2-3 घंटे तक बाहर रखें। इन चीजों को सैनिटाइजर का असर नहीं होता है। लेकिन प्लास्टिक और मेटल आइटम्स जैसे पेन या पेंसिल बॉक्स को सैनिटाइज किया जा सकता है।

दवाइयों को कैसे करें सैनिटाइज: दवाइयों के पत्तों पर सैनिटाइजर काम नहीं करता है। इसलिए इन्हें मार्केट से लाने के बाद एक बंद डब्बे में रख दें। इसे रूम के तापमान पर ही रखें। मार्केट से लाने के तुरंत बाद इन दवाइयों का इस्तेमाल ना करें। इसके अलावा ध्यान रखें इन दवाइयों को सूरज की किरणों में ना रखें, वरना इसका असर खत्म हो सकता है।

सब्जियों और फलों के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना: फलों और सब्जियों के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। सैनिटाइजर में मौजूद केमिकल्स नुकसानदायक होते हैं। हालांकि अब तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि सैनिटाइजर सब्जियों और फलों पर मौजूद वायरस को खत्म कर देता है। सैनिटाइजर का इस्तेमाल सिर्फ हाथों के लिए करना चाहिए और फलों और सब्जियों को गर्म पानी से ही धोएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 मेनोपॉज के बाद महिलाएं होती हैं हाई यूरिक एसिड की शिकार, जानें- बचाव के तरीके
2 Covid 19: कोरोना वायरस से बचने के लिए धूप और खुली हवा भी जरूरी, जानें- वैज्ञानिकों ने और क्या कहा..
3 डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है काला लहसुन, जानिये क्या है इसे घर पर बनाने का तरीका