ताज़ा खबर
 

Covid 19: कोरोना के आम लक्षणों में से एक है Flu, आयुष मंत्रालय ने बताए बचाव के घरेलू उपाय

आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से बचाव के कई उपाय बताएं हैं। सर्दी-जुकाम, खांसी और फ्लू कोरोना के आम लक्षणों में से एक हैं। ऐसे में आइये जानते हैं आयुष मंत्रालय ने फ्लू से बचाव के क्या उपाय बताए हैं-

coronavirus, Ayush Ministry Ayurvedic Treatment, Ayush Ministry Corona Treatmentफ्लू से बचाव के घरेलू उपचार-

कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप दुनियाभर में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। आए दिन कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सीन की तलाश कर रहे हैं। WHO और डॉक्टर्स कोरोना के संक्रमण से बचाव के कई अलग-अलग तरीकों के सुझाव दे रहे हैं। हर थोड़े-थोड़ समय पर हाथ धोना या फिर मास्क का इस्तेमाल करना, हर तरह की सावधानी बरतने को कहा जा रहा है। वहीं आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) ने भी इस वायरस से बचाव के कई उपाय बताएं हैं। सर्दी-जुकाम, खांसी और फ्लू कोरोना के आम लक्षणों में से एक हैं। ऐसे में आइये जानते हैं आयुष मंत्रालय ने फ्लू से बचाव के क्या उपाय बताए हैं-

गर्म पानी पिएं: फ्लू या फिर सर्दी-जुकाम होने पर आप गर्म पानी जरूर पिएं। गर्म पानी शरीर के बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट कर देता है और शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा गर्म पानी से भांप लेना भी एक बेहतर विकल्प होता है।

पुदीने और अजवाइन का काढ़ा: पुदीना और अजवाइन फ्लू से बचाव के लिए बेहतरीन उपाय है। इन दोनों में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो वायरस से लड़ने में मदद करता है। हल्के गुनगुने पानी में पुदीने का पत्ता और अजवाइजर डालें और उसे 15 मिनट उबालें। इसके बाद इस काढ़ें को छानकर पिएं। सूखी खांसी के लिए भी यह एक बेहतर उपाय है।

हल्दी वाला दूध: हल्दी वाला दूध ना सिर्फ सर्दी-जुकाम में फायदेमंद होता है, बल्कि फ्लू से बचाने में भी मदद करता है। हल्दी वाले दूध में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो शरीर को वायरस के संक्रमण से बचा सकता है। साथ ही शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में भी मदद करता है। इसके अलावा रोजाना रात को हल्दी वाला दूध पीने से गले की खराश भी दूर होती है।

अजवाइन, कपूर इत्यादि चीजों का लेप बनाकर भांप लें: अजवाइन, कपूर, पुदीना और नीलगिरी का एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और उसे गर्म पानी में अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इस पाने से 15 मिनट तक भांप लें। ऐसा करने से सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी समस्या से निजाता पाया जा सकता है। इसके अलावा यह बंद नाक को भी खोलने में मदद करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Immunity बढ़ाने के लिए करते हैं काढ़ा का सेवन, हो सकते हैं ये 5 नुकसान- जानिये
2 बार-बार वापस आ जाते हैं होंठ के छाले तो हो जाएं सतर्क, लिप कैंसर का हो सकता है लक्षण- जानें क्या हैं बचाव के तरीके
3 इम्युनिटी बढ़ाने की हर कोशिश हो रही है बेकार तो ट्राय करें ये योगासन, ऐसे मिलेगा फायदा