ताज़ा खबर
 

Covid 19: कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सब्जियों को धोना ना भूलें, घर पर ही बनाएं सैनिटाइजर, जानिये कैसे

यदि आप सब्जियों को गर्म पानी या साबुन से धोकर खा रहे हैं तो उनमें मौजूद पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसलिए साबुन से धोने के बजाय आप सैनिटाइजर की मदद से उसे साफ करें। जानिये घर पर कैसे बनाएं सैनिटाइजर-

coronavirus, homemade sanitizer, coronavirus vaccineघर पर कैसे बनाएं सैनिटाइजर-

कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। रोजाना कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है। WHO और डॉक्टर्स लोगों को इस वायरस से बचने के लिए कई तरह की सलाह दे रहे हैं। दिन में हर थोड़ी देर पर हाथ धोना या फिर मास्क पहनना या बाहर से लाई सब्जियों को धोकर खाना। बता दें कि यदि आप सब्जियों को गर्म पानी या साबुन से धोकर खा रहे हैं तो उनमें मौजूद पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसलिए साबुन से धोने के बजाय आप सैनिटाइजर की मदद से उसे साफ करें। घर पर भी आप कुछ चीजों की मदद से सैनिटाइजर बना सकते हैं। आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं सैनिटाइजर-

जानिये एक्सपर्ट की राय: जर्मन फेडरल इंस्टीट्यूट फॉर रिस्क एसेसमेंट की एक स्टडी के अनुसार, सब्जियों और फलों को वायरस प्रभावित कर सकता है। अगर आप इसे अच्छी तरह साफ नहीं करेंगे तो वायरस आपके शरीर को संक्रमित कर सकता है। लेकिन साबुन से इन्हें धोना नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में आप घर पर बने सैनिटाइजर की मदद से फलों और सब्जियों को धोएं।

सैनिटाइजर बनाने की सामग्री:
– एक गिलास पानी
– 1 चम्मच बेकिंग सोडा
– 8 से 10 नीम के पत्ते
– 1 स्प्रे बोतल

सैनिटाइजर बनाने की विधि: सबसे पहले एक पैन में पानी लें और नीम के पत्तों को अच्छी तरह धोकर उसमें डाल दें। इसके बाद इस पानी 15-20 मिनट तक उबलने दें। ध्यान रहे पानी हरा होने तक इसे उबलने दें। फिर इस पानी को छान लें और ठंडा होने के लिए थोड़ी देर छोड़ दें। अब इस पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डाल दें।

कब करें इस सैनिटाइजर का इस्तेमाल: बाहर से लाई फलों और सब्जियों को पहले नॉर्मल पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद घर पर बने इस सैनिटाइजर की मदद से इन्हें अच्छी तरह साफ कर लें और थोड़ी देर छोड़ दें। अगर आप सैनिटाइजर के टेस्ट को दूसरी सब्जियों के साथ मिक्स नहीं होने देना चाहते हैं तो दोबारा इसे पानी से धो लें।

यह सैनिटाइजर कैसे है अधिक प्रभावी: नीम के पत्तों और बेकिंग सोडा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं जो फलों और सब्जियों पर मौजूद वायरस और बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं। इस प्रकार आपको ना सिर्फ कोरोना के संक्रमण से बल्कि और भी कई बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Thyroid के कारण वजन पर नहीं हो रहा है कंट्रोल तो डाइट में करें ये बदलाव, जानिये
2 Fatty Liver से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें दालचीनी, रसोई की ये चीजें भी आ सकती हैं काम
3 इम्युनिटी बढ़ाने में हल्दी का नहीं है कोई जोड़, इन 5 तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल- जानिये
ये पढ़ा क्या?
X