ताज़ा खबर
 

COVID-19: क्या खाने-पीने की चीजों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानिये- एक्सपर्ट्स ने क्या कहा…

Coronavirus and Home delivery: खरीददारी करने से पहले और बाद में दोनों ही समय हाथों को अल्कोहल बेस्ड सैनेटाइजर से 20 सेकेंड्स तक धोएं। इस दौरान डिजिटल पेमेंट करना ही सबसे सुरक्षित है।

Coronavirus, Coronavirus india, Coronavirus pandemic, covid-19, Coronavirus outbreak, Coronavirus fear, Coronavirus doubts, Coronavirus and food items, Coronavirus and shopping, Coronavirus and online delivery, Coronavirus and home delivery, Coronavirus lockdown, Coronavirus safety tips, Coronavirus symptoms, Coronavirus causes, Coronavirus precautions, Coronavirus cure, social distancing, क्या खान-पान की चीजों से फैलता है कोरोना वायरसप्रतीकात्मक तस्वीर।

Coronavirus and Home delivery: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पूरी दुनिया में अब तक साढ़े 7 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। भारत समेत कई देशों ने वायरस के प्रकोप को कम करने के लिए लोगों को घर से निकलने से मना कर दिया है और पूरी तरह से लॉकडाउन भी कर दिया है। ऐसे में कई लोग हैं जो अकेले रहते हैं और फूड डिलीवरिंग ऐप से खाना मंगवाते हैं। उनके मन में इस वायरस को लेकर सवाल आता है कि क्या ये वायरस खाने के आइटम्स से या फिर दुकान जाने और ऑनलाइन डिलीवरी से भी फैल सकता है? आइए जानते हैं कि इस बाबत एक्सपर्ट्स की क्या है राय-

खाने-पीने की चीजों से कितना है संक्रमण का खतरा: ‘बीबीसी’ में छपी खबर की मानें तो अभी तक ऐसा कोई मामला सामने तो नहीं आया है जिससे ये साबित हो कि कोरोना वायरस का संक्रमण खाने के जरिये भी फैल सकता है। हालांकि, एक्सपर्ट्स ये भी सलाह दे रहे हैं कि घर में बना खाना ही अभी सबसे सुरक्षित होगा। उनके मुताबिक टेक-अवे और फूड डिलीवरी में खाना पैक होने के बाद एक हाथ से दूसरे हाथ में जाता है जो कि चिंताजनक है। वहीं, ‘हेल्थशॉट्स’ की एक अन्य खबर की मानें तो कोई भी पार्सल जब तक किसी संक्रमित इंसान या जगह के संपर्क में नहीं आता है, तब तक वो सुरक्षित है।

ऑनलाइन डिलीवरी या दुकान, क्या है ज्यादा सेफ: ‘हेल्थशॉट्स’ की इस खबर के अनुसार, कम्प्लीट लॉकडाउन की स्थिति में घर से बाहर निकलने का विचार त्याग देना चाहिए। बाहर दुकान जाने से ज्यादा बेहतर होम डिलीवरी है। इससे लोग घर पर भी रहते हैं और संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के इस महत्वपूर्ण समय में लोगों को एक-दूसरे से 3 फीट की दूरी बनाए रखनी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो लोग सामान को देखने में, कैश के लेनदेन और बिल जांच कराने जैसे चीजों में कई लोगों के संपर्क में आते हैं जो खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं, होम डिलवरी करने वालों को इस महामारी के दौरान प्लास्टिक बैग का  इस्तेमाल एक बार से ज्यादा नहीं करने की सलाह भी दी जा रही है।

इन बातों का रखें ख्याल: ‘बीबीसी’ की खबर के मुताबिक अगर आप बाहर से पैक्ड खाना मंगवा रहे हैं तो उसे यूज करने से पहले कुछ देर वैसे ही रहने दें या फिर स्प्रे कर लें। इसके अलावा जिस प्लास्टिक या फॉयल पेपर में खाना पैक करके आया है उसे सैनेटाइज्ड वाइप से अच्छे से पोछ लें। वहीं, आप फल या सब्जी मंगा रहे हैं तो इस बात को जरूर ध्यान में रखें कि वो एक हाथ से दूसरे हाथ में गई होंगी। इसलिए इन चीज़ों को रखने से पहले पानी से अच्छी तरह धो लें और फिर सुरक्षित रखें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus के संक्रमण से कैसे करें खुद का बचाव, देखें- स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने क्या टिप्स दिये…
2 Health Horoscope, 31 March 2020: तुला राशि वालों को मानसिक बेचैनी हो सकती है, वहीं मीन राशि वाले स्वस्थ रहेंगे
3 क्या हवा से भी फैल रहा है कोरोना वायरस, जानिये- WHO ने क्या कहा…
IPL Records
X