ताज़ा खबर
 

COVID-19: सर्दी-जुकाम या इम्युनिटी कमजोर दिखे तो लें ‘आयुष क्वाथ’, जानिये- घर पर बनाने का तरीका

Immunity Booster Drink\Kadha: आयुष क्‍वाथ 4 औषधीय जड़ी बूटियों को मिलाकर तैयार किया गया एक मिश्रण है। इसमें मिलाए गए तत्वों का इस्तेमाल कई घरों में आमतौर पर होता रहता है।

ayush qwath, immunity, immunity booster, immunity booster drink, kadha recipe, Coronavirusमॉनसून के मौसम में एलर्जी, वायरल फीवर और सर्दी-जुकाम की समस्या आम हो जाती हैं

Ayush Kwath Recipe: कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ते ही जा रहा है। देश में संक्रमितों की संख्या 30 लाख पार कर चुकी है। विश्व भर की सरकारें और स्वास्थ्य विभाग इस वायरस से जुड़ी जानकारियां हर किसी के साथ साझा करने की पूरी कोशिश कर रही हैं।  वहीं, तमाम वैज्ञानिक भी इस वायरस का इलाज ढूंढ़ने में जुटे हुए हैं। दूसरी तरफ, मॉनसून के मौसम में एलर्जी, वायरल फीवर और सर्दी-जुकाम की समस्या आम हो जाती हैं। हालांकि, कोरोना काल में ये परेशानियां लोगों की घबराहट का कारण बन सकती हैं। ऐसे में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोग आयुष क्वाथ का सेवन कर सकते हैं। आयुष मंत्रालय के दावे के अनुसार इसे पीने से लोगों की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

आयुष क्वाथ बनाने की सामग्री:
तुलसी के पत्ते- 4
दालचीनी छाल- 2
सुंथी- 2
कृष्ण मारीच- 1

घर पर कैसे बनाएं: इसे बनाने के लिए चारों औषधियों को साथ मिलाकर पीस लें और करीब 3 ग्राम पाउडर तैयार कर लें। लगभग 150 मिलीलीटर पानी को उबालें, जब पानी उबल जाए तो उसमें इस पाउडर को अच्छी तरह मिलाएं। काढ़ा बन जाने के बाद आप इसमें गुड़ या नींबू का रस मिलाएं और गर्म-गर्म ही इसका सेवन करें। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है, ऐसे में मंत्रालय के मुताबिक आयुष क्वाथ का इस्तेमाल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। आप इसका सेवन नियमित रूप से दिनभर में 2 बार कर सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं सेवन: आप चाहें तो इस पाउडर को अधिक समय तक भी रख सकते हैं। वहीं, कई आयुर्वेदिक दुकानों में भी ये उपलब्ध हैं। इन्हें आप किसी पाउच या टी बैग में भी डालकर रख सकते हैं। इसके अलावा, इस मिश्रण से बने टैबलेट भी किसी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएंगे। हालांकि, आयुष क्वाथ के सेवन का सर्वोत्तम तरीका काढ़ा के रूप में इसे पीना ही है। आप चाहें तो उबलते पानी में इसे मिलाकर चाय या गर्म ड्रिंक के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि आयुष क्‍वाथ 4 औषधीय जड़ी बूटियों को मिलाकर तैयार किया गया एक मिश्रण है। इसमें मिलाए गए तत्वों का इस्तेमाल कई घरों में आमतौर पर होता रहता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 त्वचा पड़ रहा है पीला, लिवर सिरोसिस हो सकता है कारण, जानिये इस खतरनाक बीमारी के लक्षण
2 हाई बीपी के मरीज पपीता खाने से बचें, इन फूड आइटम्स के सेवन से भी करना चाहिए परहेज
3 कोरोना काल में बच्चों में बढ़ रहा है टाइप 1 डायबिटीज का खतरा, रिसर्च में किया गया दावा – जानिये लक्षण
ये पढ़ा क्या?
X