ताज़ा खबर
 

COVID-19: कोरोना वायरस के दिखें हल्के लक्षण तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जानिये

Covid 19: आयुर्वेदिक तरीका उन लोगों के लिए ज्यादा उपयोगी है जिन्हें कोविड का हल्का लक्षण है और जिनको होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी गयी है।

covid 19, ayurved, covid 19 symptomsकोविड के हल्के लक्षण दिखें तो आयुर्वेद द्वारा उसे ठीक किया जा सकता है (Source: Getty Images/Thinkstock)

Covid-19: बुखार, खांसी और थकान कोविड-19 के सबसे सामान्य लक्षण हैं। हालांकि इस तरह के लक्षण दिखने पर डॉक्टरों से दिखाना और इलाज कराना जरूरी है लेकिन अगर आप अपने खान-पान और दिनचर्या में कुछ परिवर्तन करेंगे तो इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आप इस श्वसन संबंधी संक्रमण से बचे रहेंगे।

आयुर्वेदिक डॉक्टर रेखा राधामोनी ने इंस्टाग्राम पर हल्के लक्षण वाले कोविड से बचने के लिए आयुर्वेदिक तरीका बताया है। यह तरीका उन लोगों के लिए ज्यादा उपयोगी है जिन्हें कोविड का हल्का लक्षण है और जिनको होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी गयी है। कोविड-19 के गंभीर लक्षण वाले लोगों को कोई नुस्खा अपनाने के बजाय जल्द से जल्द अपना इलाज कराना चाहिए।

डॉ राधामोनी के अनुसार, हल्के कोविड-19 लक्षण वाले लोगों को क्या- क्या ध्यान में रखना चाहिए-

हाइड्रेशन- लोगों को सबसे पहले हाइड्रेशन पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए सूखी अदरक और तुलसी के पत्तों के साथ गर्म पानी लेना चाहिए। इसे बनाने के लिए सूखी अदरक को गर्म पानी में कुछ देर उबाल लें फिर उसमें तुलसी का पत्ता डालकर कुछ देर और उबालें और उसे पी लें। दिन में कई बार इसका सेवन फायदेमंद साबित होगा।

डाइट- ताजा पका हुआ गर्म खाना खाएं इसके अलावा दोपहर और रात में खाते समय माड़ या मूंग दाल का सूप बिना नमक, घी और तेल के लेना चाहिए। रात का खाना 7 बजे से पहले खा लें और जितनी बार भी खाना खाते हैं, सिर्फ आधा पेट ही खाना खाएं। खाने में मसाले के तौर पर दालचीनी, काली मिर्च, इलायची, सितारा सौंफ, लौंग और सूखी अदरक का प्रयोग करें।

नींद- रात को लगातार 8 घंटे सोयें क्योंकि सोते वक्त शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने की प्रक्रिया शुरु होती है। ध्यान रहे कि दिन में ना सोयें।

फल- अगर कोविड का प्रत्यक्ष लक्षण दिखायी देता है तो फल खाना पूरी तरह बंद कर दें। लेकिन अप्रत्यक्ष लक्षण (जिसे मेडिकल भाषा में एसिम्पटोमेटिक कहते हैं) दिखे तो अंगूर और अनार जैसे फल खा सकते हैं।

सब्जियां- सब्जियों को अच्छी तरह से पकाकर खाना चाहिए और कोई भी सब्जी कच्ची नहीं खाना चाहिए। यहां तक सलाद भी नहीं लेना चाहिए। सबसे ज्यादा करेला और लौकी जैसी सब्जियां खाएं। टमाटर, बैंगन, शिमला मिर्च जैसी सब्जियों का कम से कम सेवन करें।

आराम- सही खाने-पीने के साथ- साथ आराम भी बहुत जरूरी है। अच्छे से आराम करें और आराम के वक्त को खुशनुमा बनाने के लिए आप किताबें पढ़ सकते हैं, गाने सुन सकते हैं, लोगों से बातें कर सकते हैं। इसके अलावा धूम्रपान और शराब का सेवन करने से बिल्कुल बचना चाहिए।

 

व्यायाम- अगर आपको कोविड-19 का प्रत्यक्ष लक्षण है तो हल्का व्यायाम करें। योग भी ऐसी स्थिति में लाभ पहुंचाएगा इसलिए हर रोज प्रणायाम करें।

जड़ी बूटी- आप 100 एमजी का गिलोय जूस भी पी सकते हैं और यदि लगातार खांसी होती है, तो काली मिर्च पाउडर में शहद मिलाकर दिन में 3-4 बार लें। वहीं अगर आपको गले में दर्द या कंजेशन है, तो एक चम्मच हिमालयन पिंक सॉल्ट और सूखे हल्दी पाउडर लेकर गर्म पानी से गरारे करें।

 

हर्बल काढ़ा- श्वसन संबंधी लक्षण हो तो काढ़ा पीएं। काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले दो गिलास पानी को अच्छी तरह उबालें। फिर उसमें आधा चम्मच त्रिकटु चूर्ण मिलाएं, जो बराबर मात्रा में सूखे अदरक पाउडर, काली मिर्च पाउडर और लंबे काली मिर्च पाउडर से बना होता है। थोड़ी देर उबालने के बाद उसमें तुलसी के पत्ते डालें और अगर अच्छे स्वाद के साथ पीना है तो उसमें पाम गुड़ डाल सकते हैं।

Next Stories
1 केले का फूल डिप्रेशन और डायबिटीज में है फायदेमंद, इन बीमारियों को भी करता है दूर
2 Diabetes: अगर परिवार में हो किसी को डायबिटीज़ तो हो जाएं सावधान! इन चीजों का ख़्याल रखना जरूरी
3 Uric Acid: हाई यूरिक एसिड से हो सकती हैं ये बीमारियां, इन उपायों से करें कंट्रोल
आज का राशिफल
X