ताज़ा खबर
 

Coronavirus के संक्रमण से कैसे करें खुद का बचाव, देखें- स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने क्या टिप्स दिये…

Coronavirus Latest Update: यूनियन हेल्थ मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि इस वायरस से बचने के लिए सिंपल चीजों को ही फॉलो करें जैसे- हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से बार-बार धोएं, चेहरे को हाथ से ना छुएं इत्यादि।

Coronavirus, Health Minister Dr. Harsh Vardhan tips for coronavirus, coronavirus india update, coronavirus india cases, coronavirus india live update, coronavirus india state wise, coronavirus india live, coronavirus india today, coronavirus india death, coronavirus india count live, coronavirus india in hindi, coronavirus cases, coronavirus death toll indiaकोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपाय

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से पैर पसार रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1251 हो गई है, जिनमें से 32 लोग मौत की चपेट में आ चुके हैं। ऐसे में इस वायरस से बचने के लिए WHO, डॉक्टर और विशेषज्ञ तमाम सावधानियां बता रहे हैं। एमएसएन के मुताबिक, यूनियन हेल्थ मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि इस वायरस से बचने के लिए सिंपल चीजों को ही फॉलो करें जैसे- हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से बार-बार धोना, चेहरे को हाथ से ना छुना, छींकते या खांसते वक्त मुंह को कवर करना या फिर अगर किसी को भी गले में दर्द या फिर बुखार महसूस हो तो वह तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना।

कोरोना वायरस क्या होता है: कोरोना वायरस होने पर सांस लेने में तकलीफ होने से लेकर जुकाम तक की समस्या होने लगती है। इस वायरस का संक्रमण चीन के वुहान से शुरू हुआ था। यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है। इसलिए इसे लेकर सावधानी बरती जा रही है। इस वायरस से खतरा उन्हें है जो अधिक उम्र के हैं या फिर जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है।

क्या है कोरोना वायरस के लक्षण:
– नाक बहना
– खांसी-जुकाम
– सिरदर्द
– बुखार ( कम से कम 2-3 दिन से लगातार)
– गले में खराश
– उल्टी
– सांस लेने में तकलीफ

कोरोना वायरस से कैसे करें बचाव:
– दिन में कई बार अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर या फिर साबुन से हाथ धोएं।
– संक्रमित लोगों से दूर रहें।
– जब भी कहीं बाहर से आएं तो तुरंत हाथ धोएं।
– अगर बार-बार छींक या खांसी आए तो मास्क लगाना ना भूलें।
– घर में साफ-सफाई रखें।
– खांसने या छींकने वाले इंसान से 3 फीट दूर रहें।

कैसे फैलता है यह वायरस:
– संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से
– संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट के संपर्क में आने पर
– संक्रमित व्यक्ति के आस-पास होने पर

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य जानकारी: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है। हालांकि कुछ शोधकर्ता मानते हैं कि ये समय 24 दिनों तक का भी हो सकता है।

खुद संक्रमित होने का शक है तो इन चीजों को करने से बचें:
– फार्मेसी, डॉक्टर या फिर अस्पताल जाने से बचें।
– अपने इलाके के नजदीकी अस्पताल में फोन कर के जानकारी दें।
– खुद को लोगों से अलग कर के रखें।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Health Horoscope, 31 March 2020: तुला राशि वालों को मानसिक बेचैनी हो सकती है, वहीं मीन राशि वाले स्वस्थ रहेंगे
2 क्या हवा से भी फैल रहा है कोरोना वायरस, जानिये- WHO ने क्या कहा…
3 डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है कलौंजी, जानिए क्या हैं अन्य फायदे
ये पढ़ा क्या?
X