ताज़ा खबर
 

Coronavirus: संक्रमण से बचाएंगे आयुर्वेद के ये 10 उपाय, PM मोदी ने भी दी फॉलो करने की सलाह

Coronavirus Latest Updates, Treatment, Ayurveda: PM मोदी ने भी ट्वीट कर बताया कि आयुष मंत्रालय ने बेहतर स्वास्थ्य और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कई उपाय बताएं हैं। उन्होंने कहा- आयुर्वेद में कुछ चीजें हैं जिन्हें मैं सालों से फॉलो कर रहा हूं जैसे सालभर गर्म पानी पीना।

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

Coronavirus Latest Updates: कोरोना वायरस के बढ़ते केस को देखते हुए भारत में लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के केस बढ़कर 1900 के करीब हो गए हैं, जिनमें से 55 लोगों की मौत भी हो गई है। ऐसे में डॉक्टर हों या फिर कोई विशेषज्ञ या फिर WHO, हर कोई इस वायरस से बचने के उपाय बता रहा है। इसी बीच PM मोदी ने भी ट्वीट कर बताया कि आयुष मंत्रालय ने बेहतर स्वास्थ्य और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कई उपाय बताएं हैं। उन्होंने कहा- आयुर्वेद में कुछ चीजें हैं जिन्हें मैं सालों से फॉलो कर रहा हूं जैसे सालभर गर्म पानी पीना। आइए जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिए और क्या-क्या चीजें बताईं-

1. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए पूरे दिन गर्म पानी पिएं।

2. प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान करें।

3. हल्दी, जीरा, धनिया एवं लहसुन आदि मसालों का खाना बनाने में इस्तेमाल करें।

4. रोजाना सुबह 1 चम्मच च्यवनप्राश जरूर खाएं। डायबिटीज के मरीज शुगर फ्री च्यवनप्राश खाएं।

5. तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक एवं मुनक्का से बनी हर्बल टी/ काढ़ा दिन में एक से दो बार पिएं।

6. गोल्डन मिल्क- 150 मीली गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी चूर्ण दिन में एक से दो बार लें।

7. सुबह एवं शाम तिल/ नारियल का तेल या घी नाक के दोनों छिद्रों में लगाएं।

8. केवल एक चम्मच तिल/ नारियल तेल को मुंह में लेकर दो से तीन मिनट कुल्ले की तरह मुंह में ही घुमाएं। उसके बाद उसे कुल्ले की तरह ही थूक दें। फिर गर्म पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा दिन से कम से कम एक से दो बार करें।

9. खांसी और जुकाम हो तो कम से कम दिन में एक बार पुदीना के पत्ते/ अजवाइन डाल कर पानी की भाप लें।

10. खांसी या गले में खराश होने पर लौंग के चूर्ण में गुड़ या शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार लें (अगर ये लक्षण बने रहते हैं तो डॉक्टर से परामर्श लें)

आयुष मंत्रालय ने कहा कि इन उपायों से आमतौर पर सामान्य सूखी खांसी या गले में सूजन कम होती है। हालांकि अगर लक्षण फिर भी बने रहते हैं तो डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Health Horoscope, 2 April 2020: कर्क राशि वाले गुस्से पर नियंत्रण रखें, वहीं तुला राशि वालों को सर्दी-जुकाम हो सकती है
2 क्या आपका बच्चा भी रात में उठकर अचानक रोने लगता है? जानिये- क्या हो सकती है इसकी वजह
3 Uric Acid को कंट्रोल करना है तो, इन 5 जूस को करें डाइट में शामिल