ताज़ा खबर
 

Coronavirus से रहेंगे दूर, 2 मिनट में घर बैठे इस तरह बनाएं फेस मास्क, देखें – VIDEO

Coronavirus (Covid-19) Symptoms, Cure, Prevention: यूएस के एक सर्जन ने बताया कि किस प्रकार आप घर पर फेस मास्क बना सकते हैं। उन्होंने बताया कि आप कुछ आसान तरीकों की मदद से घर पर फेस मास्क बना सकते हैं।

Coronavirus, coronavirus symptoms, coronavirus prevention, coronavirus precautions, coronavirus ka ilaaj, coronavirus ka ilaj in hindi, coronavirus k lakshan, coronavirus india, coronavirus india update, coronavirus india cases, coronavirus india lockdown, coronavirus india tracker, coronavirus india today, coronavirus india noida, coronavirus india delhiCoronavirus से बचाव के लिए घर पर बनाएं फेस मास्क

देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से पैर पसारता दिख रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 4811 हो गई है, जिनमें 124 लोग मौत की चपेट में आ चुके हैं। ये आंकड़ा 7 अप्रैल का है। देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की बात करें तो केस बढ़कर 14 लाख से अधिक हो चुके हैं और 82000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग मास्क, सैनिटाइजर के इस्तेमाल के अलावा और भी कई चीजों को फॉलो कर रहे हैं। इस वजह से मार्केट में सैनिटाइज और मास्क की कमी हो गई है। ऐसे में यूएस के एक सर्जन ने ट्वीट कर बताया कि आप घर पर फेस मास्क बना सकते हैं। उन्होंने बताया कि आप कुछ आसान तरीकों की मदद से घर पर फेस मास्क बना सकते हैं।

स्कार्फ, बैंडेन या फिर टी-शर्ट की मदद से आप आसानी से फेस मास्क बनाया जा सकता है। सबसे पहले टी-शर्ट को छोटे टुकड़े में काट लें। अब दोनों साइड से 2 बार फोल्ड करें। इसके बाद कपड़े के दोनों कार्नर पर रबर बैंड लगाएं। अब दोनों साइड को अंदर की तरह फोल्ड कर दें। आपका फेस मास्क बनकर तैयार है। वीडियो देखें-

कोरोना वायरस से बचाव के और भी हैं कई उपाय:
– बार-बार अपने हाथ साबुन और पानी से धोते रहें या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
– इस्तेमाल किए गए टिशू को जरूर फेंक दें और उसके उसके बाद हाथ धोना न भूलें।
– छींकते या खांसते समय टिशू का जरूर इस्तेमाल करें। टिशू न हो तो बाजू का इस्तेमाल करें।
– संक्रमित व्यक्ति या एरिया में जाने से बचें।
– बार-बार चेहरे को हाथ से ना छुएं।

इसके अलावा कई विषेशज्ञों और डॉक्टरों का कहना है कि कई लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है। इस आदत से आप कोरोना वायरस को दावत दे सकते हैं। इसलिए भूलकर भी ऐसा ना करें। इस आदत से छुटकारा पाने के लिए हाथों में ग्लव्स पहनें। ऐसा करने से नाखूनों में गंदगी नहीं फंसेगी। इसके अलावा नाखूनों की गंदगी को साफ करने के लिए आप घर पर ही मेनीक्योर की मदद भी ले सकते हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Health Horoscope Today, 8 April 2020: कर्क राशि वालों को मानसिक परेशानी हो सकती है, वहीं धनु राशि वाले सेहतमंद रहेंगे
2 Coronavirus: क्या कोरोना वायरस से मौत पर मिलेगा इंश्योरेंस का पैसा? जानिये- क्या कहता है नियम
3 क्या है Hydroxychloroquine दवा, जिसको लेकर ट्रंप ने दी भारत को चेतावनी, जानिये…
IPL 2020 LIVE
X