ताज़ा खबर
 

Coronavirus: रेलवे ने बनाई फ्यूमिगेशन टनल, चंद सेकेंड में पूरी बॉडी हो जाएगी सैनेटाइज, देखें- VIDEO

Coronavirus (Covid 19): भारतीय रेलवे ने एक विशेष टनल बनाया है। रेलवे के जगाधरी वर्कशॉप ने एक ऐसा फ्यूमिगेशन टनल बनाया है जिसमें घुसने के बाद पूरा शरीर सैनिटाइज हो जाएगा।

Coronavirus: रेलवे ने बनाई फ्यूमिगेशन टनल

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 4218 हो गई है, जिनमें से 124 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सरकार ने देश को लॉकडाउन कर दिया है। एयरलाइन्स के साथ-साथ बस और ट्रेन की सुविधा को भी बंद कर दिया गया है। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार इस वायरस से लड़ने के लिए अलग-अलग तरीकों के प्रयास कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, अहमदाबाद के अस्पताल में इस वायरस से बचाव के लिए खास टनल बनाई गई है।

इसी बीच, भारतीय रेलवे ने भी एक विशेष टनल बनाया है। रेलवे के जगाधरी वर्कशॉप ने एक ऐसा फ्यूमिगेशन टनल बनाया है जिसमें घुसने के बाद पूरा शरीर सैनिटाइज हो जाएगा। फ्यूमिगेशन टनल या सैनिटाइजेशन रूम को इसलिए बनाया गया है ताकि लोगों को इस कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया जा सके।

भारतीय रेल के एक अधिकारिक ने ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है। देखिए वीडियो-

किस प्रकार यह काम करता है? अमर उजाला के मुताबिक, इसे प्रेशर पाइप के आगे सॉकेट और नोजल लगा कर बनाया गया है। जब भी कोई इंसान इस फ्यूमिगेशन टनल या सैनिटाइजेशन रूम में जाएगा तो उनपर नोजल के जरिए सैनिटाइजर की स्प्रे की जाएगी और इस प्रकार आउटगेट तक जाते-जाते पुरा शरीर सैनिटाइज हो जाएगा। यह ना सिर्फ कोरोना वायरस से बल्कि शरीर को और भी कई कीटाणु और वायरस से बचाने में मदद करेगा।

कहां-कहां इसका इस्तेमाल हो सकता है? इस प्रकार के सैनिटाइजर वैगन रुम का इस्तेमाल, अस्पताल, ऑफिस, कारखानों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में किया जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस सेनेटाइजर वैगन रूम को बनाने में जगाधरी वर्कशॉप के चीफ वर्कशॉप मैनेजर, अन्य अधिकारी और सुपरवाईजर्स स्टाफ़ शामिल हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Coronavirus Symptoms, Prevention, Tips: चार साल के इस बच्चे ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया दान, साइकिल खरीदने के लिए बचाए थे पैसे
2 Coronavirus: क्या आपको भी है सर्दी-खांसी? जानिये- फ्लू, एलर्जी और कोरोना के बीच का अंतर…
3 Health Horoscope Today, 6 April 2020: मिथुन राशि वालों को सिरदर्द की समस्या हो सकती है, वहीं तुला वालों की सेहत अच्छी रहेगी