ताज़ा खबर
 

दिल्ली में कोरोना वायरस से पीड़ित महिला ने हेल्दी बच्चे को दिया जन्म, घातक वायरस के प्रकोप से ऐसे रखें बच्चों को दूर

Tips for Children Health amidst Coronavirus: कोरोना वायरस के इस लॉकडाउन में बच्चों को घर पर संभालना मुश्किलों से भरा कार्य है लेकिन इस वायरस के घातक प्रकोप से तो सभी वाकिफ हैं, आइए जानते हैं छोटे बच्चों का ध्यान कैसे रखा जाए

कोरोना वायरस से बच्चों को कैसे बचाएं, जानिये यहां

Tips for Children Health amidst Coronavirus: कोरोना वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। भारत में इस वायरस सी पीड़ित लोगों की संख्या 3 हजार पार कर चुकी है। इस घातक वायरस के प्रकोप को कम करने के लिए देश में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है। इस बीच, दिल्ली के एम्स में कोरोना वायरस से पीड़ित गर्भवती महिला ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है। डॉक्टर्स के अनुसार बच्चे पर निगरानी रखी जा रही है, लेकिन अब तक की देखरेख से यही मालूम होता है कि बच्चा फिट और फाईन है। बता दें कि महिला में इस वायरस का संक्रमण उनके पति जो कि एम्स में सीनियर डॉक्टर हैं उनके जरिये हुआ।

वहां मौजूद डॉक्टर के अनुसार बच्चे को मां के साथ ही रखा गया है क्योंकि अभी नवजात को ब्रेस्ट फीडिंग कराने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अब तक हुए शोध से ये पता चलता है कि ब्रेस्ट फीडिंग बच्चों में कोरोना वायरस नहीं फैल सकता है। इसके अलावा, WHO की मानें तो इस वायरस से पीड़ित महिलाएं अगर ब्रेस्ट फीडिंग कराना चाहती हैं तो करा सकती हैं लेकिन इस दौरान साफ-सफाई का खास ख्याल रखना पड़ेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, स्तनपान के दौरान महिलाओं को मास्क पहने रहना चाहिए और बच्चों को छूने से पहले तथा बाद में हाथों को अच्छे से साफ करें।

कोराना वायरस से सबसे अधिक खतरा कमजोर इम्यूनिटी वालों को है। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों के प्रति अधिक सावधानी रखने की सलाह इसलिए दी जा रही है क्योंकि उनके इम्यूनिटी व्यस्कों की तुलना में कम होती है। ऐसे में बच्चों को किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

1. बच्चों को बार-बार हाथ धोने के लिए प्रेरित करें। साथ ही साथ, बच्चों को धुले और साफ कपड़े पहनाएं।

2. उन्हें कुछ भी अपरिचित चीजों को छूने से मना करें और खाने से पहले हाथ धोने का महत्व समझाएं।

3. बच्चों को इस वायरस के खतरनाक होने का अंदाजा रहना चाहिए, इसलिए जरूरी है कि उन्हें डराए बिना कोरोना वायरस के बारे में बताएं और इससे बचने के तरीके भी समझाएं।

4. बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें और अगर घर में कोई सर्दी-जुकाम से पीड़ित है तो उनसे दूरी बनाए रखें।

5. पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खिलाएं। आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक सुबह-सुबह च्यवनप्राश खाना फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही, बच्चों को हल्दी वाला दूध अवश्य दें। खाने में वैसे फल-सब्जियों को अधिक महत्व दें जिससे इम्यूनिटी मजबूत होने में मदद मिलती है।

Next Stories
1 Health Horoscope, 5 April 2020: मकर राशि वालों को मानसिक बेचैनी महसूस हो सकती है, वहीं कर्क वाले सिरदर्द का सामना कर सकते हैं
2 Coronavirus: क्या हर बार बाहर से आने पर कपड़ों को धोना है जरूरी, जानिये एक्सपर्ट्स की क्या है राय
3 Coronavirus: लहसुन और हल्दी को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी बूस्ट करने में मिलेगी मदद
ये पढ़ा क्या?
X