ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट: घर की ढंग से साफ सफाई भी जरूरी, एक्सपर्ट्स से जानिये सही तरीका

Coronavirus Prevention, Crisis, Outbreak: कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी होता है। इसलिए हमेशा खुद को साफ रखें। हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से धोते रहें। अपने कपड़ों को साफ रखें।

Coronavirus, Coronavirus Prevention, coronavirus india, coronavirus se bachao, coronavirus se bachne ke upay, coronavirus vaccine, coronavirus cases in india, coronavirus news, coronavirus tips, coronavirus symptoms, coronavirus vaccine newsकोरोना वायरस से बचने के लिए ऐसे रखें घर साफ

कोरोना वायरस का प्रकोप देशभर में बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 56342 हो गई है। जिसमें 16539 मरीज ठीक हो चुके हैं या इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। रिसर्च के अनुसार, कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी होता है। इसलिए हमेशा खुद को साफ रखें। हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से धोते रहें। अपने कपड़ों को साफ रखें। घर को साफ रखें। जितनी सफाई से आप रहेंगे, भीड़ से बचेंगे, कोराना वायरस से संक्रमण का खतरा उतना कम होगा। आइए जानते हैं कैसे रखें यह सफाई-

सफाई करने के लिए ऐसे घोल तैयार करें: सबसे पहले ब्लीच को पानी में मिलाएं। ब्लीच को मिलाने के बाद थोड़ी देर छोड़ दें ताकि आंखों पर इसका असर ना पड़े और फिर हाथ में ग्लब्स पहनकर सारे सामान को कम से कम 2 बार इसमें धोएं। करीब 15 मिनट बाद साफ कपड़े से उसे पोंछ दें। इससे वायरस खत्म हो जाएगा।

किन जगहों को साफ रखें: घर के उन हिस्सों को साफ रखने की कोशिश करें जहां आपके हाथ जाते हैं जैसे फ्रीज, खिड़की और दरवाजों के हैंडल, कुर्सी और टेबल, मोबाइल, लैपटॉप, बच्चों के खिलौने, डस्टबिन, नल का हैंडल इत्यादि। इन सभी चीजों की सफाई दिन में कम से कम 2 से 3 बार करें। इन चीजों में वायरस होने का खतरा अधिक रहता है।

सफाई करने के लिए इसका भी कर सकते हैं इस्तेमाल: हाइड्रोजन परऑक्साइड की मदद से भी आप घर की साफ-सफाई कर सकते हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल लोग कान और दांत साफ करने में करते हैं। इसलिए आप घर के हर सामान को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा साफ-सफाई करने के लिए आप फिनाइल आदि का भी इस्तेमाल करते हैं।

इस प्रकार कपड़ों को धोएं: कोरोना वायरस आपके कपड़ों में भी छिपा हो सकता है। इसलिए कपड़ों को साफ रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आप अपने हर कपड़ों को गर्म पानी में डिटॉल डालकर धोएं। ऐसा करने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। इसके बाद कपड़ों को धूप में सुखा दें और फिर आयरन कर के पहनें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण हो सकता है हृदय रोग, ऐसे करें कमी को पूरा
2 खाली पेट कॉफी पीना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए क्या हैं इसके साइड इफेक्ट
3 कोरोना अलर्ट: दफ्तरों, रेस्त्राओं से कोरोना फैलने का सबसे ज्यादा खतरा- नौ देशों के 14 अध्ययनों का निष्कर्ष
ये पढ़ा क्या?
X