ताज़ा खबर
 

COVID-19: कोरोना मरीज के कमरे और भीड़-भाड़ वाली जगहों से भी खतरनाक है बिना वेंटिलेशन वाला बाथरूम, जानिये…

Coronavirus Prevention: अगर कमरे में कोई खिड़की नहीं है तो कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना अधिक है। इसलिए जिस बाथरुम में प्रॉपर वेंटिलेशन ना हो वह सुरक्षित नहीं है। संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है।

Coronavirus, Coronavirus Prevention, no ventilation bathroom is more dangerous, coronavirus stats, coronavirus india, coronavirus cases in india, coronavirus symptoms, coronavirus vaccine, coronavirus india update, coronavirus tips, coronavirus mumbaiबिना वेंटिलेशन वाला बाथरूम है खतरनाक

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में बहुत तेजी से इजाफा हो रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,82,143 हो गए हैं, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,164 हो गई है। ऐसे में डॉक्टर्स और विश्व स्वास्थ्य संगठन इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अलग-अलग सुझाव दे रहे हैं। एक स्टडी के अनुसार, कोरोना के मरीज के कमरे और भीड़-भाड़ वाली जगहों से भी खतरनाक है बिना वेंटिलेशन वाला बाथरुम। आइये जानते हैं इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातें-

वुहान यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की लेटेस्ट स्टडी से पता चला है कि अगर कमरे में कोई खिड़की नहीं है तो इस वायरस से संक्रमित होने की संभावना अधिक है। शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसी जगहें जहां कोरोना संक्रमित मरीज हों, वहां वेंटिलेशन और सैनेटाइजेशन का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इतना ही नहीं इस स्टडी में यह भी कहा गया है कि जिस बाथरुम में प्रॉपर वेंटिलेशन न हो वह सुरक्षित नहीं है। संक्रमण होने का खतरा ऐसे बाथरूम में अधिक होता है।

हाल ही में डच रिसर्चर्स ने स्प्रे नोजल की मदद से लार की बूंदों की एक खास स्टडी की। इस स्टडी में उन्होंने पाया कि अगर दरवाजा या खिड़की खुली हो तो एयरोसेल्स दूर हो जाते हैं। लेकिन अगर वेंटिलेशन ना हो तो एयरोसेल्स के कण वहीं रह जाते हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

बचाव के लिए क्या करें: एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऐसी जगहों पर जाने से पहले मास्क जरूर पहन लें। यह वायरस को पूरी तरह खत्म तो नहीं करेगा, लेकिन उनके कारण होने वाले खतरे को कम कर सकता है। इसके अलावा यह भी सुझाव दिया जा रहा है कि हाथ धोना भी काफी होगा, साथ ही भीड़-भाड़ वाले जगह पर जाना कम करना होगा और मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

कोरोना वायरस से बचाव के अन्य उपाय:
– बार-बार अपने हाथ साबुन, पानी या सैनिटाइजर से धोते रहें।
– खांसते या छींकते वक्त टिशू का इस्तेमाल करें और फिर उसे डिस्पोज कर दें।
– अगर खांसते या छींकते वक्त टिशू न हो तो कोहनी का इस्तेमाल करें।
– संक्रमित व्यक्ति के पास जाने से बचें।
– चेहरा, नाक या फिर आंखों को बार-बार हाथ से न छुएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गर्मी के मौसम में कोरोना से बचाव के लिए एक्सपर्ट्स क्या दे रहे हैं सलाह, जानिये
2 क्या बरसात के मौसम में कम हो जाएंगे कोरोना वायरस के मामले? जानिये एक्सपर्ट्स ने कहा…
3 World No Tobacco Day: धूम्रपान करने वालों के लिए घातक हो सकता है कोरोना वायरस, एक्सपर्ट्स से जानें तंबाकू के दूसरे नुकसान