ताज़ा खबर
 

Coronavirus Latest Updates India: मांस, अंडा या मछली का कोरोना वायरस से संबंध नहीं : केंद्रीय मंत्री

Coronavirus Latest News Update, Coronavirus in India, Health and Safety: विशेषज्ञों का कहना है कि इस वायरस की वैक्सीन आने में अभी करीब एक साल का वक्त लग सकता है। ऐसे में आप विशेषज्ञों और डॉक्टरों द्वारा बताए एहतियात और उपायों को अपनाकर इस वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं।

चीन में जहां तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, वहीं इटली में कोरोना की चपेट में आने के बाद अब तक करीब साढ़े आठ सौ लोगों की जान जा चुकी है।

Coronavirus Latest News Update, Coronavirus in India, Health and Safety: भारत में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। अब तक कुल 29 मरीज सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास में जुटी है। संदिग्ध मरीजों की निगरानी की जा रही है। बाहर से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग हो रही है। दिल्ली सरकार ने टास्क फोर्स का गठन कर दिया है। हालांकि तमाम कवायद के बीच एहतियात ही इस वायरस से निपटने का सबसे सटीक तरीका है। उधर, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कोरोना वायरस के बारे में जानकारी न होने के कारण कुछ लोग पैनिक कर रहे हैं। पशुपालन, डेयरी और डेयरी विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि COVID-19 का मांस, अंडा या मछली से कोई संबंध नहीं है।

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथ को ढंग से साबुन और सैनिटाइजर से धोने की जरूरत है। अमेरिकन सेंटर फॉर डिजीज एंड प्रिवेंशन कि रिपोर्ट के अनुसार 60% अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर सबसे अच्छा विकल्प है।

विशेषज्ञों का कहना है कि इस वायरस की वैक्सीन आने में अभी करीब एक साल का वक्त लग सकता है। ऐसे में आप विशेषज्ञों और डॉक्टरों द्वारा बताए एहतियात और उपायों को अपनाकर इस वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं। योग गुरु बाबा रामदेव का दावा है कि कई योग आसन भी इस वायरस से बचाव में मददगार हैं। आइये हम आपको बताते हैं- इस वायरस के तमाम लक्षण और इससे बचने के तरीके…

Coronavirus Latest News Updates, 5 March Live Updates:

Live Blog

Highlights

    17:42 (IST)05 Mar 2020
    कैसे फैलता है कोरोना वायरस

    कोरोना वायरस, इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने के कारण फैलता है। आमतौर पर यह वायरस खांसने और छींकने से ही सबसे ज्यादा फैलता है। इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति के द्वारा छुए गए किसी भी सामान या फिर ऑब्जेक्ट पर कोरोना वायरस मौजूद रहता है। अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति उस सामान को छू लेता है तो इस कारण भी कोरोना वायरस फैलता है।

    17:27 (IST)05 Mar 2020
    बच्चों में कोरोना वायरस के लक्षण को कैसे पहचानें ?

    बच्चों में कोरोना वायरस के लक्षण को पहचानने के लिए आप इस वायरस के सामान्य लक्षण को ध्यान से समझ लीजिए। बच्चों में जैसे ही सर्दी, खांसी और बुखार जैसे लक्षणों दिखने लगें, तुरंत उन्हें जांच के लिए डॉक्टर के पास लें जाएं और उनका इलाज करवाएं। इस दौरान कोल्ड होने पर बच्चों को भी मास्क पहनने की सलाह दें।

    16:54 (IST)05 Mar 2020
    Symptoms of coronavirus : कोरोनावायरस के लक्षण

    यह वायरस जानवरों और इंसान दोनों को संक्रमित कर सकता है। कोरोना वायरस सांस संबंधी इंफेक्शन से जुड़ा हुआ है। इसके लक्षणों में नाक का बहना, खांसी, गले में खराश और बुखार शामिल हैं। निमोनिया, फेफड़ों में सूजन, छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना भी इसके लक्षण हैं। जिसमें नाक और गले का टेस्ट और ब्लड टेस्ट होंगे। अगर कोरोना वायरस इंफेक्शन आपके सांस की नली और फेफड़ों तक पहुंच गया है तो यह निमोनिया का कारण बन सकता है।

    16:13 (IST)05 Mar 2020
    मांस, अंडा या मछली का कोरोना वायरस से संबंध नहीं : केंद्रीय मंत्री

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह: कोरोना वायरस के बारे में जानकारी न होने के कारण कुछ लोग पैनिक कर रहे हैं। पशुपालन, डेयरी और डेयरी विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि COVID-19 का मांस, अंडा या मछली से कोई संबंध नहीं है।

    14:58 (IST)05 Mar 2020
    ढंग से इस्तेमाल पर ही साबुन और सैनिटाइजर Coronavirus को रोकने में मददगार

    हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथ को ढंग से साबुन और सैनिटाइजर से धोने की जरूरत है। अमेरिकन सेंटर फॉर डिजीज एंड प्रिवेंशन कि रिपोर्ट के अनुसार 60% अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर सबसे अच्छा विकल्प है।  

    14:19 (IST)05 Mar 2020
    Coronavirus: फेस मास्क से ज्यादा जरूर है हैंड वॉश करना

    सीडीसी का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में फेसमास्क बहुत मददगार नहीं है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सामान्य व्यक्ति के लिए मास्क पहनना उतना प्रभावी नहीं है जितना हैंडवॉश करना और संक्रमित लोगों के नजदीक रहने से बचना.

    14:11 (IST)05 Mar 2020
    Coronavirus: पहले से बीमार व्यक्ति फेस मास्क लगाकर रखें

    पहले से बीमार व्यक्ति फेस मास्क लगाकर दूसरे लोगों को अपने कफ और खांसी के ड्रॉपलेट्स से बचा सकता है। अमेरिका की वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विलियम शेफनर ने लाइव साइंस को बताया है कि बीमार होने की हालत में फेस मास्क लगाकर बाहर जाने से बेहतर है कि आप घर पर ही रहें।

    12:50 (IST)05 Mar 2020
    Coronavirus से बचने के क्या-क्या उपाय हैं

    कोरोना वायरस से बचने में ये उपाय मददगार साबित हो सकते हैं- 

    12:35 (IST)05 Mar 2020
    Coronavirus: मास्क पर सामने से हाथ न लगाएं

    WHO के अनुसार मास्क पर सामने से हाथ नहीं लगाना चाहिए। अगर हाथ लग जाए तो तुरंत हाथ धोने चाहिए। मास्क को ऐसे पहनना चाहिए कि आपकी नाक, मुंह और दाढ़ी का हिस्सा उससे ढका रहे। उतारते वक्त भी मास्क की लास्टिक या फीता पकड़क कर निकालना चाहिए, मास्क नहीं छूना चाहिए।

    12:23 (IST)05 Mar 2020
    क्या है कोरोना वायरस के लक्षण

    कोरोनावायरस के लक्षण की बात की जाए तो सबसे पहले बुख़ार होता है। इसके बाद सूखी खांसी होती है और फिर एक हफ़्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है। हालांकि ऐसी स्थिति में यह कह पाना सही नहीं होगा कि आपको कोरोना वायरस है। ज़ुकाम और फ्लू में भी ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है इसलिए अगर ये लक्षण हैं तो आपको तुरंत जांच करवानी चाहिए।

    12:05 (IST)05 Mar 2020
    Coronavirus: पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करते वक्त बरतें सावधानी

    पब्लिक ट्रांसपोर्ट खासकर मेट्रो और बसों में सफर कर रहे हैं तो अपने चेहरे को मास्क से ढक कर रखने की कोशिश करें। सामान्य सर्जिकल मास्क आपको वायरस से नहीं बचा सकता इसलिए एन95 या एन99 मास्क का इस्तेमाल करें। अगर आपके पास मास्क नहीं है तो किसी सर्दी-खांसी वाले व्यक्ति के आसपास खड़े होने से बचें।

    11:50 (IST)05 Mar 2020
    कोरोना वायरस से बचाव के तरीके

    1-नियमित तौर पर हाथ धोएं2-लोगों से उचित दूरी बनाकर रखें3. नाक, मुंह और आंखों को बार-बार न छुएं4. छींकते वक्त टिशू का इस्तेमाल करें 5. बुखार, खांसी-जुकाम को हल्के में न लें 6. मोबाइल की स्क्रीन को साफ रखें

    11:42 (IST)05 Mar 2020
    अधपके मांस को घर में रखने से बचें

    विशेषज्ञों का कहना है कि घर में अधकपे मांस को घर में रखने से बचें। इससे भी कोरोना वायरस फैलने का खतरा है। साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

    11:42 (IST)05 Mar 2020
    हाथ कम से कम 20 सेकेंड धोना जरूरी

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक संक्रमण से बचने के लिए नियमित अंतराल पर हाथ धोते रहें। कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोना जरूरी है। 

    11:42 (IST)05 Mar 2020
    सर्दी-जुकाम वाले व्यक्ति से तीन फीट की दूरी जरूरी

    अगर किसी व्यक्ति को सर्दी-जुकाम है तो उससे कम से कम 3 फीट की दूरी बनाकर रखें। विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दी-जुकाम वाले व्यक्ति के ज्यादा करीब जाने से भी वायरस फैलने का खतरा है।

    11:21 (IST)05 Mar 2020
    चिकन खाना है सुरक्षित, लेकिन स्वच्छता जरूरी

    केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि चिकन खाना सुरक्षित है क्योंकि कोरोना वायरस के प्रसार ने अभी तक इसकी संलिप्तता की पुष्टि नहीं हुई। हालांकि साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

    Next Stories
    1 स्वास्थ्य राशिफल, 05 मार्च 2020: तुला राशि वाले सिर दर्द से रहेंगे परेशान, वहीं कर्क वालों की हेल्थ रहेगी अच्छी
    2 Coronavirus से ज्यादा जानलेवा हैं ये 4 बीमारियां, सौ में 15 की चली जाती है जान
    3 Coronavirus: ‘कोरोना का कहर’, PM मोदी का बेलज्यिम दौरा टला, दिल्ली के स्कूल भी बंद
    ये  पढ़ा क्या?
    X