ताज़ा खबर
 

Coronavirus: क्या हर बार बाहर से आने पर कपड़ों को धोना है जरूरी, जानिये एक्सपर्ट्स की क्या है राय

Coronavirus Outbreak: मरीजों की देखरेख कर रहे डॉक्टर्स के कपड़े भी अन्य कपड़ों के साथ न धोएं और मुमकिन हो तो गर्म पानी से धोएं।

क्या कपड़ों से बी हो सकता है कोरोना वायरस? कहीं से आने पर कपड़े धोने से कितनी होगी सुरक्षा

Coronavirus Outbreak: देश में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का आंकड़ा 2500 पार कर चुका है। इस घातक वायरस के प्रकोप को कम करने के लिए पूरे देश में पिछले कुछ दिनों से लॉकडाउन है। ऐसे में लोग अपने घरों से केवल तभी निकल सकते हैं जब उन्होंने कोई जरूरी कार्य हो। विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार अपने हाथों को कुछ-कुछ देर के अंतराल पर धोना सबसे जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स हिदायत दे रहे हैं कि जब भी कहीं बाहर से आएं तो सबसे पहले हाथ को साबुन से कम से कम 20 सेकेंड्स तक अच्छे से साफ करें। ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि क्या बाहर से आने के बाद हाथों की तरह कपड़े साफ करने की भी है जरूरत…

क्या कपड़ों पर भी रह सकता है वायरस: ‘दी इंडियन एक्सप्रेस’ में छपी खबर के मुताबिक नोवेल कोरोना वायरस कुछ समय के लिए फैब्रिक या कपड़े पर जरूर रहता है। हालांकि, अब तक ऐसा कोई शोध नहीं किया गया है जिससे ये पता चल सके कि ये वायरस कितनी देर तक कपड़ों पर टिका रह सकता है। आमतौर पर ये वायरस स्टील और प्लास्टिक जैसे नॉन पोरस सर्फेस पर ज्यादा समय तक रहता है। वहीं, कपड़े जैसी पोरस सर्फेस पर कोरोना वायरस इससे कम समय तक रहता है।

बाहर से आकर कपड़ों को धोना कितना जरूरी: हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो कपड़ों पर संक्रमण का खतरा तब ज्यादा बढ़ता है जब आप किसी ऐसे इलाके में गए हों जहां ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में हैं। इसके अलावा, कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टर्स को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। सरकार ने उनके लिए कई गाइडलाइंस जारी की हैं जिनमें डॉकटर्स के कपड़े किस तरह से धुलने चाहिए, इस बात का भी उल्लेख है। खबर के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट इस वायरस को मारने में सक्षम हैं। ऐसे में अगर आप कहीं बाहर से आते हैं और कपड़ों को बिना धुले तभी रखें अगर आपने उन कपड़ों में अपने हाथ न लगाए हों या पोछे हों।

क्या इन कपड़ों को अलग से धुलना चाहिए: अगर आप बगल से सब्जी खरीदने गए हैं या फिर कहीं आसपास जाने के बाद आप अपने पहने हुए कपड़ों को दूसरे गंदे कपड़ों के साथ धुल सकते हैं। वहीं, अगर आप किसी संक्रमित इलाके या जगह से लौटे हैं तो आप अपने उस समय पहने हुए कपड़ों को अलग से धोएं। इसके अलावा, सरकारी निर्देशों के मुताबिक कोरोना वायरस को लेकर जो लोग संदिग्ध हैं उनके कपड़े भी अलग ही धुले जाने चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Coronavirus: लहसुन और हल्दी को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी बूस्ट करने में मिलेगी मदद
2 Health Horoscope, 4 April 2020: वृश्चिक राशि वालों को थकावट महसूस हो सकती है, वहीं वृषभ वाले शरीर में दर्द से परेशान हो सकते हैं
3 Uric Acid: घर में ही मौजूद है यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का तरीका, बस डाइट में कर लें ये 5 बदलाव…