ताज़ा खबर
 

कोरोना: इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए कैसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, बाबा रामदेव ने बताया

कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को अधिक है। इसलिए इम्‍युनिटी का मजबूत होना जरूरी है। ऐसे में इम्युनिटी मजबूत करने के लिए बाबा रामदेव कई अलग-अलग विकल्प बताते रहते हैं।

Coronavirus, immunity boosting tips, baba ramdev on Coronavirus, baba ramdev corona kadha, corona kadha, baba ramdev Coronavirus tips, how to make kadha for strong immunity, corona symptoms, corona news indiaबाबा रामदेव से जानिये काढ़ा बनाने का तरीका

कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप दुनियाभर में बहुत तेजी से फैल रहा है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1,90,535 हो गई है, जिसमें 93322 सक्रिय केस हैं। वहीं, अब तक 5,394 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो चुकी है। बता दें कि कोरोना वायरस का खतरा कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को अधिक है। इसलिए इम्‍युनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। ऐसे में इम्युनिटी मजबूत करने के लिए डॉक्टर्स, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), यहां तक कि बाबा रामदेव भी कई अलग-अलग विकल्प बताते रहते हैं। आइए बाबा रामदेव से जानते हैं आयुर्वेदिक काढ़ा कैसे बनाएं-

काढ़ा बनाने के लिए 8 चीजें लें:
– 1 से 2 ग्राम काली मिर्च
– 1 गांठ खड़ा हल्दी
– 1 गांठ खड़ा अदरक
– 10-12 तुलसी के पत्ते
– आधा चम्मच दालचीनी पाउडर
– 5-6 मुनक्का
– 2 चुटकी सौंठ
– अश्वगंधा

काढ़ा बनाने का तरीका: काली मिर्च, हल्दी, अदरक, तुलसी के पत्ते, दालचीनी पाउडर, मुनक्का और सौंठ को अच्छी तरह पीस लें। इन सभी चीजों के अलावा अश्वगंधा के पत्तों को भी पीस लें। इसके बाद इन सभी चीजों को पानी में कम से कम 2-3 मिनट तक उबालें। अब इसे छान लें। काढ़ा बनकर तैयार है।

इस काढ़े को कब पीना फायदेमंद होता है: बाबा रामदेव के अनुसार, इस काढ़े को सुबह खाली पेट पिएं और रोजाना इसे पिएं। बाबा रामदेव ने इंटरव्यू के दौरान बताया कि इस काढ़ा को पीने से पहले दिन से ही इम्युनिटी मजबूत होने लगती है। इतना ही नहीं सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार से भी जल्द राहत मिलता है।

आइए बाबा रामदेव से जानते हैं इम्युनिटी बढ़ाने के अन्य उपाय:

– सलाद और फलों का सेवन करने के बाद पका हुआ खाना खाएं।
– खाने को चबा-चबा कर खाएं और खाने के एक घंटे बाद पानी पिएं।
– सुबह नाश्ते में अंकुरित चना खाएं।
– अश्वगंधा, शतावर और सफेद मूसली आदि को डाइट में शामिल करें। इससे शरीर फिट रहता है साथ ही इम्‍युनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है।
– मेथी और ओट्स खाने से भी इम्युनिटी मजबूत होती है।
– हेल्दी डाइट के अलावा इम्युनिटी मजबूत करने के लिए बाबा रामदेव सूर्य नमस्कार करने की सलाह भी देते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 World Milk Day 2020: दूध पीने से ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, लेकिन सही मात्रा भी जरूरी, जानिये…
2 COVID-19: कोरोना मरीज के कमरे और भीड़-भाड़ वाली जगहों से भी खतरनाक है बिना वेंटिलेशन वाला बाथरूम, जानिये…
3 गर्मी के मौसम में कोरोना से बचाव के लिए एक्सपर्ट्स क्या दे रहे हैं सलाह, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X