ताज़ा खबर
 

Coronavirus: कुछ ही समय में सैनिटाइजर का असर हो जाता है खत्म, वायरस से बचाव के लिए इन 5 चीजों का ध्यान रखना जरूरी

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग सैनिटाइजर और साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं। बता दें कि सैनिटाइजर का असर थोड़ी देर में खत्म हो जाता है। आइए जानते हैं बचाव के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है-

कोरोना वायरस से बचने के लिए हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) बहुत तेजी से पैर पसारता दिख रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 70,756 हो गई है। कोरोना के संक्रमण के कारण देश में अब तक 2293 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 22,454 लोग रिकवर हो चुके हैं। डॉक्टरों और WHO के अनुसार, इस वायरस से बचने के लिए सबसे जरूरी साफ-सफाई का होना है। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाथ को साफ रखने के लिए भी कहा है। ऐसे में लोग सैनिटाइजर और साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं। बता दें कि सैनिटाइजर का असर थोड़ी देर में खत्म हो जाता है। आइए जानते हैं बचाव के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है-

1. विश्व स्वास्थ्य संगठन और सभी बड़े वैज्ञानिक कोरोना वायरस को दूर भगाने के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह साफ रखने की सलाह दे रहे हैं, साथ ही बेसिक हाइजीन का पूरा ख्याल रखने बोल रहे हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए दिनभर में जितनी बार हो सके हाथों को साबुन से धोएं। अगर सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर होना चाहिए।

2. लिफ्ट का बटन, पब्लिक प्लेस पर लगे दरवाजे और टॉयलेट के दरवाजों के नॉब और हैंडल को हाथ से ना छूएं। इससे कोरोना के संक्रमण होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अंगुली के बजाय कोहनी का इस्तेमाल करें। इसके तुरंत बाद हाथ को साबुन या एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर से धोएं।

3. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को संक्रमण का अधिक खतरा है। ऐसे में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए आपको नियमित तौर पर उचित मात्रा में आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू आदि का जूस पिएं। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी पिएं ताकि डिहाईड्रेशन की समस्या ना हो।

4. इम्यूनिटी को मजबूत बढ़ाने के लिए पानी में तुलसी का रस मिलाकर पिएं। इससे संक्रमण होने का खतरा कम रहेगा, साथ ही शरीर को और भी कई स्वास्थ्य समस्या से बचाने में मदद करेगा। इसके अलावा गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी इम्यूनिटी बेहतर होती है।

5. यदि आपको चाय पसंद है, तो नियमित रूप से उसमें 10 या 15 तुलसी के पत्ते, 5 से 7 काली मिर्च, थोड़ी दालचीनी और उचित मात्रा में अदरक डालकर बनाएं। य​ह आपको रोगों से बचने में मदद करेगी।

Next Stories
1 थायरॉयड की बीमारी से पाना है निजात तो डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड आइटम्स
2 दिल के मरीजों के लिए रामबाण है आम का बीज, जानिये कैसे करें इस्तेमाल
3 क्या मोटे लोगों के लिए कोरोना वायरस ज्यादा खतरनाक है? जानिये…
आज का राशिफल
X