ताज़ा खबर
 

Coronavirus: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये लड्डू, जानें क्या है बनाने का तरीका

Coronavirus: इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आप अपनी डाइट में पौष्टिक फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं। इसी बीच पिलेट्स ट्रेनर राधिका कार्ले ने इंस्टाग्राम पर एक रेसिपी शेयर की है, जो आपके इम्यूनिटी को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है।

Coronavirus, coronavirus india, Immunity boosting foods, coronavirus vaccine, coronavirus news, coronavirus symptoms, foods to fight coronavirus, coronavirus india count, coronavirus india cases, coronavirus india death, coronavirus india statusइम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये लड्डू खाएं (Photo: Radhika Karle/Instagram)

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल मामलों की संख्या करीबन 491 हो गई है, जिसमें 10 मौतें और 36 ठीक होने के भी मामले शामिल हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस वायरस से कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग अधिक संक्रमित हो रहे हैं। इसलिए इम्यूनिटी मजबूत रखना बेहद जरूरी है। इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आप अपनी डाइट में पौष्टिक फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं। साथ ही योग, एक्सरसाइज जैसी चीजें भी कर सकते हैं। इसी बीच पिलेट्स ट्रेनर राधिका कार्ले ने इंस्टाग्राम पर एक रेसिपी शेयर की है, जो आपके इम्यूनिटी को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है।

हल्दी और अदरक एनर्जी बॉल्स:

सामग्री:
3 चम्मच- घी
1/4 कप – गुड़ और पाम शुगर
1/2 चम्मच – ताजा हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच – अदरक पाउडर
1/2 चम्मच – दालचीनी पाउडर

बनाने की विधि: पैन को गैस पर रखें और बटर डालें। इसमें गुड़ डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब एक बाउल में पाउडर हल्दी, अदरक और दालचीनी पाउडर डालें। इसमें बटर और गुड़ मिलाएं। इन सभी को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब अपने हाथों पर हल्का पानी लगाएं और बॉल्स बनाएं। इन एनर्जी बॉल्स को एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर कर के रख लें।

कार्ले के अनुसार, एनर्जी बॉल्स में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए इसे सुबह और दोपहर में जरूर खाएं।

PLOS ONE (पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस) जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है जो प्रतिरक्षा (इम्यूनिटी) को बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होता है। इसके अलावा अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होता है जो इम्यूनिटी बूस्ट करता है।

अदरक के अन्य स्वास्थ्य लाभ:

– दर्द कम करने में मदद करता है।
– सर्दी-जुकाम कम करता है।
– मिचली की समस्या कम करता है।
– पाचन बेहतर करता है।
– हृदय रोग के खतरे को कम करता है।
– मॉर्निंग सिकनेस के लिए अच्छा होता है।
– मांसपेशियों के दर्द और सूजन से राहत दिलाता है।
– अर्थराइटिस के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करता है।
– शुगर लेवल कंट्रोल करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus से बचने के लिए कौन से फल और सब्जियां खानी चाहिए, जानिये…
2 Health Horoscope Today, 24 March 2020: धनु राशि वाले शारीरिक रूप से परेशान हो सकते हैं, वहीं वृषभ वाले आज बिल्कुल स्वस्थ रहेंगे
3 Uric Acid वाले अधिक शुगर ना शामिल करें डाइट में, बढ़ सकता है खतरा
यह पढ़ा क्या?
X