ताज़ा खबर
 

Coronavirus: गर्मी में खाएं ये फूड्स, इम्यूनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद और कोरोना के संक्रमण से करेंगे सुरक्षा

अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए जो इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करते हैं। गर्मी में कई ऐसे फूड्स होते हैं जो ना सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत करते हैं बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं-

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए दही खाएं

कोरोना का प्रकोप देशभर में फैलता जा रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1,01,688 हो गई है। अब तक 39,000 से अधिक मरीज ठीक हुए हैं और 59,000 से अधिक लोगों का अभी इलाज चल रहा है। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक और डॉक्टर कोरोना की दवाई बनाने में लगे हुए हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उनमें कोरोना का संक्रमण होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए जो इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करते हैं। गर्मी में कई ऐसे फूड्स होते हैं जो ना सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत करते हैं बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं-

दही: गर्मी के मौसम में दही खाना बेहद फायदेमंद होता है। दही में गुड बैक्टीरिया होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत करता है और इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना कम से कम 1 कटोरी दही जरूर खाएं। नाश्ते और खाने में भी आप दही खा सकते हैं।

केला: केला में आयरन, पोटेशियम और मैग्निशियम उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है, साथ ही शरीर को इंफेक्शन से भी बचाता है। इसके अलावा बैक्टीरिया और वायरस से भी लड़ने में मदद करता है। केले में मौजूद आयरन हमारे फेफड़ों में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने का काम करता है जिससे सांस संबंधित समस्या भी बेहतर होती है।

छाछ: छाछ ना सिर्फ पेट को ठंडापन प्रदान करता है बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में मदद करते हैं। इसके अलावा छाछ पाचनतंत्र को भी बेहतर करता है। साथ ही इससे हमारे गट बैक्टीरिया को भी लाभ मिलता है और शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

तुलसी और शहद की चाय: तुलसी और शहद वाली चाय में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुण होता है जो शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से बचाता है। साथ ही इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा यह चाय कई अन्य बीमारियों से लड़ने की क्षमता को भी बेहतर करता है। आयुष मंत्रालय ने भी तुलसी के उपयोग को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला बताया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 फैटी लिवर की समस्या से आराम दिलाएगा ये फ्रूट जूस, जानिये- घर पर बनाने की विधि
2 COVID-19: ऑरेंज और ग्रीन जोन में डेंटल क्लीनिक को मिली इलाज की इजाजत, लेकिन गैर जरूरी ऑपरेशन की मनाही, पढ़ें- पूरी गाइडलाइन
3 COVID-19: फल-सब्जी से लेकर न्यूजपेपर तक, जानिये- कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सैनिटाइज का सही तरीका