ताज़ा खबर
 

Coronavirus Updates: पाकिस्तान कोरोना के संदिग्ध मामलों का पता लगाने के लिए आईएसआई का कर रही इस्तेमाल

Coronavirus COVID-19 Updates: अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना की वजह से कुल 3176 लोगों की जान जा चुकी है। इसी के साथ कोरोना वायरस से अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा 50 हजार के करीब पहुंच चुका है।

coronavirus, coronavirus update, coronavirus latest news, covid 19 tracker, covid 19 tracker india, indi covid 19 tracker, covid 19 live, corona cases in india, corna tracker, covid 19 tracker india live, coronavirus news, coronavirus latest news update, coronavirus news live, news live, coronavirus in india, coronavirus latest update, coronavirus update china, coronavirus cases, coronavirus today update, coronavirus current status, covid 19, coronavirus in usa, coronavirus in italy, coronavirus toda updateजानिए कोरोना वायरस से जुड़ी सारी खबरें

Coronavirus COVID-19 News Updates: दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ती दिख रही है। वर्ल्ड ओ मीटर के अनुसार, दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2,725,920 हो गई है, जबकि इस वायरस की चपेट में आकर अब तक 191,061 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिका में कोरोना संकट से हालात बेहद खराब हैं। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में शुक्रवार सुबह तक कुल 867,459 केस सामने आ चुके हैं। जबकि इस वायरस से अभी तक 49,804 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। बता दें कि अमेरिका में अबतक करीब 46 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट हो चुका है। आज तक के मुताबिक, अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना की वजह से कुल 3176 लोगों की जान जा चुकी है। इसी के साथ कोरोना वायरस से अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा 50 हजार के करीब पहुंच चुका है।

भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों का तेजी से इजाफा हो रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 21,700 हो गई है, वहीं 686 लोग इस वायरस के कारण अपनी जान गवां चुकें हैं। कोरोना वायरस का प्रकोप भारत समेत दुनिया के कई अन्य देश पर दिख रहा है।

पाकिस्तान में भी कोरोना पीड़ितों की तादाद 11000 के पार पहुंच चुकी है। कोरोना पीड़ितों की पहचान के लिए दुनिया जहां रैपिड टेस्ट जैसे साधनों का इस्तेमाल कर रही है, वहीं पाकिस्तान में कोरोना के मरीजों की तलाश के लिए खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) का इस्तेमाल हो रहा है।

ब्राजील में कोरोना वायरस के कारण पिछले 24 घंटे में 407 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। ये आंकड़ा यहां पर अब तक का एक दिन में सर्वाधिक है। रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्राजील में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3313 हो गई है।

फ्रांस में हुई एक ताजा रिसर्च के मुताबिक, निकोटीन (Nicotine) लोगों को कोरोना वायरस से बचा सकता है। रिसर्च के अनुसार, निकोटीन वायरस को कोशिकाओं में पहुंचने से रोक सकता है, इसलिए वह इसे शरीर में फैलने से रोकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, रिसर्चर्स को अब फ्रांस के स्वास्थ्य विभाग से इसके क्लिनिकल ट्रायल के लिए अनुमति मिलने का इंतजार है।

अमेरिका में 8 लाख से ज्यादा लोग अबतक कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जबकि करीब 50 हजार लोगों की जान चली गई है। इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो का कहना है कि अमेरिका शायद फिर कभी विश्व स्वास्थ्य संगठन को अपनी फंडिंग चालू नहीं करेगा, अगर जरूरत पड़ी तो वह स्वास्थ्य को लेकर खुद अपना वैश्विक संगठन बना लेंगे।

भारत के किस राज्य में कितने मामले और दुनिया में कहां क्या हाल, कितनी हुईं मौतें, कितने रिकवर, जानें- हर अपडेट

Live Blog

Highlights

    21:07 (IST)24 Apr 2020
    ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने ये किया आग्रह

    ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने गुरुवार को कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सभी सदस्य देशों को कोरोना वायरस महामारी की प्रस्तावित स्वतंत्र समीक्षा का समर्थन करना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया कोरोनो वायरस के प्रसार से निपटने के लिए बीजिंग के सबसे शक्तिशाली आलोचकों में से एक बन गया है, मॉरिसन ने कई विश्व नेताओं से इसकी उत्पत्ति और प्रसार में एक अंतरराष्ट्रीय जांच का समर्थन करने का आग्रह किया है।

    20:46 (IST)24 Apr 2020
    कोरोना वायरस से अंतर्राष्ट्रीय यात्रा क्षमता में आई कमी

    इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO) ने कहा कि सितंबर तक दुनिया में 1.2 अरब कम अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्री हो सकते हैं। साथ ही संगठन के जरिए जारी आंकलन कोरोना वायरस के कारण जनवरी और अप्रैल के बीच दुनिया भर के देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्री क्षमता में गिरावट दर्शाता है। संगठन के मुताबिक फरवरी 2020 में अंतर्राष्ट्रीय यात्री क्षमता में 13 प्रतिशत, मार्च तक वैश्विक अंतरराष्ट्रीय यात्री क्षमता में 49 प्रतिशत और अप्रैल 2020 में वैश्विक अंतर्राष्ट्रीय यात्री क्षमता में अब तक अभूतपूर्व रूप से 91 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।

    20:17 (IST)24 Apr 2020
    सूरज की किरण

    होमलैंड सुरक्षा सचिव के विज्ञान और तकनीकी विभाग के सलाहकार विलियम ब्रायन ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों कहा कि सरकारी वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में पाया है कि सूरज की पराबैंगनी किरणें पैथोगेन यानी वायरस पर प्रभावशाली असर डालती हैं। उम्मीद है कि गर्मियों में इसका प्रसार कम होगा।

    19:08 (IST)24 Apr 2020
    ट्रंप की सलाह को डॉक्टरों ने किया खारिज

    डोनाल्ड ट्रंप ने सलाह दी है कि इस पर शोध होना चाहिए कि क्या रोगाणुनाशकों को शरीर में इंजेक्ट करने से कोरोना वायरस का इलाज हो सकता है। उन्होंने ये भी प्रस्ताव दिया कि अल्ट्रावॉयलेट लाइट से मरीजों के शरीर को इरेडिएट (वैसी चिकित्सा पद्धति जिसमें विकिरण का इस्तेमाल होता है) किया जा सकता है। हालांकि, डॉक्टरों ने इस सजेशन को खारिज कर दिया।

    18:26 (IST)24 Apr 2020
    रेमडेसिवयर नामक एंटी वायरल ड्रग ट्रायल में फेल

    चीनी ट्रायल में एक प्रभावी एंटी वायरल ड्रग जिसका नाम रेमडेसिवयर है। उसके पहले ही रैंडम क्लिनिकल ट्रायल में फेल होने की खबर आ रही है। इसे लेकर दुनिया भर में उम्मीद थी। बीबीसी की खबर के अनुसार, कुल 237 मरीजों में से कुछ को वो ड्रग दी गई और कुछ को प्लेसीबो। एक महीने बाद ड्रग लेने वाले 13.9% मरीजों की मौत हो गई जबकि इसकी तुलना में प्लेसीबो लेने वाले 12.8% मरीजों की मौत हुई।

    17:30 (IST)24 Apr 2020
    क्या कोरोना से लड़ने में मदद करती है हर्ड इम्यूनिटी

    दुनिया को कोरोना वायरस से बचने के लिए कई वैज्ञानिक हर्ड इम्युनिटी अपनाने की सलाह दे रहे हैं। ताकि इसे फैलने से रोका जा सके. बड़ी अजीब सी बात है। मगर मेडिकल साइंस की सबसे पुरानी पद्धति के हिसाब से ये सच है। हर्ड इम्युनिटी यानी सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता। इसका मतलब ये है कि भविष्य में लोगों को बचाने के लिए फिलहाल आबादी के एक तय हिस्से को वायरस से संक्रमित होने दिया जाए. इससे उनके जिस्म के अंदर संक्रमण के खिलाफ सामूहिक इम्युनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता पैदा होगी।

    17:00 (IST)24 Apr 2020
    पाकिस्तान कोरोना के संदिग्ध मामलों का पता लगाने के लिए आईएसआई का कर रही इस्तेमाल

    पाकिस्तान में भी कोरोना पीड़ितों की तादाद 11000 के पार पहुंच चुकी है। कोरोना पीड़ितों की पहचान के लिए दुनिया जहां रैपिड टेस्ट जैसे साधनों का इस्तेमाल कर रही है, वहीं पाकिस्तान में कोरोना के मरीजों की तलाश के लिए खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) का इस्तेमाल हो रहा है।

    16:30 (IST)24 Apr 2020
    Coronavirus France Update: फ्रांस में पिछले 24 घंटे में 516 लोगों की मौत

    फ्रांस में पिछले 24 घंटे में 516 लोगों की मौत हो गई है। देश में मरने वालों की संख्या 21,856 तक पहुंच गई है। 

    16:00 (IST)24 Apr 2020
    Coronavirus Nepal Update: कोरोना वायरस के नेपाल में संक्रमित मरीजों की संख्या 47 हुई 

    गुरुवार को नेपाल में दो मामले रिपोर्ट किए गए। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस मामलों की संख्या 47 पहुंच गई है।

    15:34 (IST)24 Apr 2020
    Coronavirus News Update: कोरोना वायरस से सऊदी अरब में 11 भारतीयों की मौत

    रिपोर्ट्स के अनुसार, सऊदी अरब में 22 अप्रैल तक 11 भारतीयों ( मदीना से 4, मक्का से 3, जेद्दाह से 2 और रियाद-दम्मम से एक-एक) की कोरोना से मौत हुई है। लॉकडाउन के कारण भारत जाने वाली सभी उड़ाने बंद हैं जिसकी वजह से इस वक्त भारतीयों को निकालने को कोई फैसला नहीं लिया जा रहा है।

    15:01 (IST)24 Apr 2020
    Coronavirus (Covid 19) Update: ब्राजील में एक दिन में सर्वाधिक मौतें

    ब्राजील में कोरोना वायरस के कारण पिछले 24 घंटे में 407 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। ये आंकड़ा यहां पर अब तक का एक दिन में सर्वाधिक है। रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्राजील में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3313 हो गई है।

    14:34 (IST)24 Apr 2020
    पाकिस्तान में कोरोना वायरस का लोकल ट्रांसमिशन

    बाकि देशों की तरह पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। शुक्रवार सुबह तक पाकिस्तान में 11 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इस वजह से पाकिस्तान की चिंता बढ़ती जा रही है। इसी बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कुल मामलों के करीब 80 फीसदी लोकल ट्रांसमिशन का शिकार हुए हैं, जो काफी खतरनाक है।

    14:01 (IST)24 Apr 2020
    फ्रांस में हो रहा है COVID19 के लिए नया टेस्‍ट, सिगरेट के निकोटिन से इलाज की है संभावना

    फ्रांस में हुई एक ताजा रिसर्च के मुताबिक, निकोटीन (Nicotine) लोगों को कोरोना वायरस से बचा सकता है। रिसर्च के अनुसार, निकोटीन वायरस को कोशिकाओं में पहुंचने से रोक सकता है, इसलिए वह इसे शरीर में फैलने से रोकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, रिसर्चर्स को अब फ्रांस के स्वास्थ्य विभाग से इसके क्लिनिकल ट्रायल के लिए अनुमति मिलने का इंतजार है। 

    13:30 (IST)24 Apr 2020
    कोरोना वायरस की प्रायोगिक दवा Remdesivir मानवीय ट्रायल में नाकाम: रिपोर्ट

    कोरोनावायरस और COVID-19 के इलाज के लिए प्रायोगिक रूप से इस्तेमाल की गई दवा Remdesivir रैन्डमाइज़्ड क्लिनिकल ट्रायल में नाकाम हो गई है। यह बात गुरुवार को अचानक जारी हुए नतीजों से सामने आई है।

    13:01 (IST)24 Apr 2020
    कोरोना से जंग को लगा झटका, चीन में वैक्सीन का ट्रायल रहा नाकाम

    दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस बीच इस वायरस से निपटने की कोशिशों को तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, चीन कोरोना वायरस के मरीजों पर रेम्डेसिविर ड्रग का ट्रायल कर रहा था।  इस ट्रायल को लेकर दुनियाभर के तमाम देश आशान्वित थे लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह ट्रायल नाकाम रहा है।

    12:29 (IST)24 Apr 2020
    Coronavirus US Update: अमेरिका के विदेश मंत्री ने कहा विश्व स्वास्थ्य संगठन में वापसी मुश्किल

    अमेरिका में 8 लाख से ज्यादा लोग अबतक कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जबकि करीब 50 हजार लोगों की जान चली गई है। इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो का कहना है कि अमेरिका शायद फिर कभी विश्व स्वास्थ्य संगठन को अपनी फंडिंग चालू नहीं करेगा, अगर जरूरत पड़ी तो वह स्वास्थ्य को लेकर खुद अपना वैश्विक संगठन बना लेंगे।

    11:54 (IST)24 Apr 2020
    Coronavirus (Covid 19): रूस की सीमा से सटा है हार्बिन

    चीन का हार्बिन शहर रूस की सीमा से सटा है। यहां कोरोना संक्रमण के ताजा मामले सामने आने के बाद हर तरह की गतिविधि पर रोक लगा दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस शहर में ज्यादातर संक्रमित ऐसे चीनी नागरिक हैं, जो दूसरे देशों से लौटे हैं।

    11:52 (IST)24 Apr 2020
    Coronavirus Latest Update: फिलीपींस ने मनीला में कोरोनावायरस लॉकडाउन की अवधि को 15 मई तक बढ़ाया

    फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने कोरोना वायरस संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए राजधानी मनीला में 15 मई तक लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। मनीला एक अधिक घनत्‍व वाला शहर है जिसकी आबादी 1 करोड़ 30 लाख के लगभग है तथा देश में कोरोना संक्रमित 6,981 और 462 मृतकों में से एक तिहाई राजधानी मनीला से ही हैं।

    11:41 (IST)24 Apr 2020
    चीन में फिर कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा, हार्बिन शहर को किया गया लॉकडाउन

    चीन में एक बार फिर कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा मंडरा रहा है। एक करोड़ से अधिक की आबादी वाले हार्बिन शहर में कोरोना के तमाम मामले सामने आए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हार्बिन में लॉक डाउन घोषित कर दिया गया है।

    11:18 (IST)24 Apr 2020
    COVID-19: सूरज की किरणों में जल्दी खत्म हो जाता है कोरोना वायरस, अमेरिकी विज्ञानियों ने किया दावा

    अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च के हवाले से बताया है कि सूरज की किरणों के संपर्क में आते ही कोरोना वायरस जल्दी खत्म हो जाता है। हालांकि इस रिसर्च को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है क्योंकि बाहरी तौर पर इसका पता लगाया जा रहा है। होमलैंड सिक्योरिटी के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के एडवाइजर विलियम ब्रायन ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों को बताया कि सरकारी वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में पाया है कि सूरज की किरणों का पैथोजन पर संभावित असर पड़ता है।

    11:10 (IST)24 Apr 2020
    बांग्लादेश में 5 मई तक पब्लिक हॉलीडे बढ़ाया गया

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए बांग्लादेश ने बुधवार को पब्लिक हॉलीडे को 5 मई तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। बांग्लादेश में अब तक 120 लोगों की मौत हो चुकी है और 3,772 लोग संक्रमित हैं।

    11:05 (IST)24 Apr 2020
    विश्व स्वास्थ्य संगठन को अनुदान राशि देगा चीन

    ऐसे समय में जब अमेरिकी राष्‍ट्रपति डेनाल्‍ड ट्रंप ने WHO पर चीन परस्‍त होने का इल्‍जाम लगाकर अंतरराष्‍ट्रीय संगठन को अमेरिका की ओर से दी जाने वाली नियमित धनराशि पर रोक लगा दी है, वहीं चीन ने विश्‍व संगठन को 30 मिलियन डॉलर की अतिरिक्‍त मदद देने का फैसला किया है। बता दें कि चीन हाल ही में 2 करोड़ डॉलर की धनराशि दे चुका है। 

    10:49 (IST)24 Apr 2020
    Coronavirus: कोरोना संकट पर सिंगापुर पीएम की मोदी से बात

    सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली लूंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात कर आश्वासन दिया है कि सिंगापुर में मौजूद भारतीय नागरिकों का वह बिल्कुल उस तरह ध्यान रखेंगे, जैसे वो सिंगापुर के नागरिक हों।

    10:48 (IST)24 Apr 2020
    अमेरिका में जारी है कोरोना का कहर

    अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना की वजह से कुल 3176 लोगों की जान जा चुकी है। इसी के साथ कोरोना वायरस से अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा 50 हजार के करीब पहुंच चुका है।

    Next Stories
    1 Coronavirus: इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए इन 5 ड्रिंक्स को करें डाइट में शामिल, होंगे कई लाभ
    2 कब्ज से परेशान से हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 उबली सब्जियां, इस तरह मिलेगा लाभ…
    3 COVID-19 Highlights: कोरोना से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित, राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा- देश पर ‘हमला’ हुआ था
    चुनावी चैलेंज
    X