ताज़ा खबर
 

Coronavirus: क्या पालतू कुत्ता-बिल्ली से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानिये…

Tips for Pet Animals amidst Coronavirus: जब कोई जानवर किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है तो उसके फर में वायरस प्रवेश कर जाते हैं

coronavirus, coronavirus pandemic, coronavirus outbreak, coronavirus in pet animals, coronavirus in dogs, coronavirus in cats, coronavirus through pet animals, coronavirus through animals, coronavirus facts, coronavirus rumours, coronavirus fear, coronavirus impact, coronavirus india, coronavirus italy, coronavirus america, coronavirus hotspot, coronavirus patients, coronavirus newyork, coronavirus positive tiger, coronavirus in human being, coronavirus in animals, indian government on coronavirus, coronavirus world, coronavirus china, coronavirus symptoms, coronavirus lockdown, coronavirus treatment, coronavirus medicine, coronavirus precautions, covid-19, who on coronavirusइस बात का कोई सबूत नहीं है कि पालतू जानवर या दूसरे जानवर COVID-19 को फैला सकते हैं

Tips for Pet Animals amidst Coronavirus: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से अब तक दुनिया भर में 18 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। भारत में भी दिनों-दिन इस वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में इस वायरस के मरीजों की संख्या 9 हजार पार कर चुकी है। इस बीच खबर आई थी कि न्यूयॉर्क शहर के ब्रांक्‍स जू नामक चिड़िया घर में एक टाइगर भी इस घातक वायरस का शिकार है। तब से ही भारत सरकार ने भी चिड़ियाघरों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है। उधर, सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं जिनमें लोग पालतू जानवरों के मालिकों को दुत्कारते नजर आ रहे हैं। लोगों को ऐसा लगता है कि पालतू जानवरों के संपर्क में रहने से भी वो कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है।

पालतू जानवरों से संक्रमण का कितना है खतरा: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कुत्ते-बिल्लियों जैसे किसी पालतू जानवर के जरिये कोरोना वायरस इंसानों में नहीं फैल सकता है। यह केवल एक भ्रम है, ये घातक वायरस सिर्फ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, अभी तक, इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि पालतू जानवर या दूसरे जानवर COVID-19 को फैला सकते हैं। वहीं, ब्रिटिश वेटनरी एसोसिएशन ने भी इस बात पर जोर दिया है कि पालतू जानवरों के मालिकों को जानवरों से उनमें संक्रमण होने के खतरे को लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए।

क्या इंसानों से जानवरों में फैल रहा है ये वायरस: ‘बीबीसी’ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक जब कोई जानवर किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है तो उसके फर में वायरस प्रवेश कर जाते हैं। हांगकांग में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक पालतू कुत्ते को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। जांच में ये चला कि उसे उसके मालिक से यह संक्रमण हुआ था। खबर के अनुसार बिल्लियों में इस वायरस के संक्रमण का ज्यादा खतरा होता है। लोगों के खांसने अथवा छींकने से जो बूंदे निकलती हैं वो सांस के जरिये बिल्लियों के शरीर में चला जाता है। वहीं, एक शोध से ये भी पता चलता है कि COVID-19 से संक्रमित बिल्ली, दूसरी बिल्लियों में भी इस बीमारी को फैला सकती है।

कैसे रखें पालतू जानवरों का ख्याल: सोशल डिस्टेंसिंग के इस समय में पालतू जानवरों से दूरी बनाए रखना भी जरूरी है। अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो बेहतर होगा कि आप एकांत में रहें। अच्छा यही होगा कि आप अपने पालतू जानवरों को घर के अंदर ही रखें। इसके अलावा, पेट-ओनर को भी हाथों को अच्छी तरह से धोने की प्रैक्टिस अपनानी चाहिए और फिर ही पालतू जानवरों को खाना देना चाहिए। उनकी साफ-सफाई का भी अभी खास ख्याल रखें। इसके अलावा, कुछ भी अप्रिय स्थिति होने पर पशु चिकित्सक से जरूर संपर्क करें।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 COVID-19: क्या दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता है कोरोना वायरस? जानिये…
2 Uric Acid को कंट्रोल करना है तो डाइट में शामिल करें दूध, जानिये- कैसे करता है मदद
3 World Parkinson’s Day 2020: पार्किंसन्स डे आज, जानिए क्या हैं इस बीमारी के लक्षण और बचाव, कैसी होनी चाहिए मरीज की डाइट
IPL 2020 LIVE
X