ताज़ा खबर
 

Coronavirus: डाइट में शामिल करें ये 5 जूस, इस तरह बचाएगा वायरस के अटैक से…

Coronavirus India: ऐसे में माना जा रहा है कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है, उन्हें इस वायरस से अधिक खतरा है। ऐसे में कुछ जूस हैं जिन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Author Edited By Rupam Sinha Updated: March 26, 2020 1:35 PM
Coronavirus, coronavirus india, juice for strong immunity, juice to fight with coronavirus, coronavirus news, coronavirus symptoms, coronavirus in india count, coronavirus in india today, coronavirus in india state wise, coronavirus in india case, coronavirus in india hindiइन जूस को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

Coronavirus Latest Updates: भारत में कोरोना वायरस बहुत तेजी से पैर पसार रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 13 हो गई है और पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 649 हो गई है। दूसरी ओर, विश्वभर में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 21,287 तक पहुंच गया है। डॉक्टर्स, विशेषज्ञ और WHO, इस वायरस से खुद को बचाने के लिए अलग-अलग तरह की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है, उन्हें इस वायरस से अधिक खतरा है। कुछ जूस हैं जिन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यह आपको इस वायरस से लड़ने में मदद करेंगे और इसके अटैक से भी बचाएंगें-

टमाटर जूस: टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोटेशियम और फोलेट इंफेक्शन से भी बचाने में मदद करता है। 2-3 टमाटर को मिक्सी में ग्राइंड करें और फिर उसके जूस में हल्का नमक मिलाकर पिएं।

तरबूज का जूस: तरबूज में अमीनो एसिड, विटामिन-ए और लाइकोपिन होता है जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है। तरबूत को भी मिक्सी में ग्राइंड कर लें और फिर छानकर उसमें काला नमक मिलाकर पिएं।

गाजर और अदरक का जूस: गाजर और अदरक में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है। साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है। अदरक और गाजर को मिक्सी में डालें और पानी डालकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसे छान लें और चुटकीभर नमक मिलाकर पिएं।

पालक और केल जूस: पालक और केल में विटामिन, फोलिक एसिड, कैल्शियम और पोटेशियम होता है जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद करता है। पालक और केल को मिक्सी में पानी डालकर अच्छी तरह ग्राइंड कर लें और फिर नमक मिलाकर पिएं।

संतरा और चकोतरा (ग्रेपफ्रूट) का जूस: संतरा और चकोतरा में उच्च मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। संतरा और चकोतरा को जूसर में डालें और इन्हें 5-7 मिनट तक जूसर में चलाएं। जूस बनने के बाद इसे एक गिलास में नमक डालकर पिएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Health Horoscope Today 26 March 2020: मिथुन राशि वालों को अचानक से हो सकती है कोई बीमारी, सेहत का रखें खास ध्यान
2 एक बार ठीक होने के बाद क्या दोबारा हो सकता है कोरोना वायरस? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
3 आपके किचन में ही मौजूद हैं नैचुरल एंटी-बायोटिक्स, जानिए किन रोगों से बचाव में है कारगर
ये पढ़ा क्या?
X