अंडे के सेवन से बढ़ सकता है Blood Sugar Level, जानिये डायबिटीज के मरीज किन चीजों से करें परहेज

डायबिटीज के मरीजों को अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इनसे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

health news, health, blood sugar level
अंडे के सेवन से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल (फोटो क्रेडिट- Pixabay)

वर्तमान समय में खराब खानपान, अव्यवस्थित जीवनशैली और कोई शारिरिक गतिविधि ना करने के कारण लोग डायबिटीज जैसी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसीज है, जिसमें ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा के स्तर को काबू में रखना बेहद ही जरूरी है। बता दें कि जब शरीर में पैन्क्रियाज इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन कम या फिर बंद कर दे तो इसके कारण लोग मधुमेह का शिकार हो जाते हैं। डायबिटीज के रोगियों का ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित रूप से घटता-बढ़ता रहता है।

खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने से हार्ट अटैक, किडनी फेलियर, मल्टीपल ऑर्गन फेलियर और ब्रेन स्ट्रोक जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि ब्लड शुगर लेवल खानपान के जरिए अधिक प्रभावित होता है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को कुछ चीजों के सेवन से परहेज करने की सलाह देते हैं।

अंडा: एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो व्यक्ति रोजाना एक अंडे का सेवन करता है, उनमें डायबिटीज की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार रोजाना एक या फिर एक से अधिक अंडे का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा 60 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ मधुमेह के रोगियों को अंडे से परहेज की सलाह देते हैं।

अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें: डायबिटीज के मरीजों को अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसी चीजें खून में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा सकती हैं, जिससे मधुमेह के रोगियों को परेशानी हो सकती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को मीट, प्रोसेस्ड फूड आदि के सेवन से बचना चाहिए।

शराब: शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है लेकिन डायबिटीज के रोगियों के लिए यह जानलेवा साबित हो सकती है। क्योंकि शराब शरीर की कार्यक्षमता को प्रभावित करता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों को शराब का सेवन करने से बचना चाहिए।

शुगरी फूड: डायबिटीज के मरीजों को मीठे और शुगरी फूड खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह चीजें ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करते हैं, जो मधुमेह के रोगियों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
लौकी खाइए, स्वस्थ रहिएprofit of bottle gourd, health news, green vegitable
अपडेट