ताज़ा खबर
 

दिल की खतरनाक बीमारियों को ऐसे कर सकते हैं पता, नई तकनीक पर चल रहा काम

ICDs अचानक हृदय रोग के कारण होने वाली मृत्यु को रोकता है और जीवन बचाता है। निदान की औसत आयु 31 है, हालांकि यह किशोरावस्था से मध्य आयु के माध्यम से उभर सकता है।

दिल का ध्यान रखें (Source: Dreamstime)

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी कंप्यूटर सिस्टम विकसित की है जो इस बात का सटीक अनुमान लगा सकता है कि हृदय स्थिति वाले रोगी संभावित घातक घटनाओं से पीड़ित होंगे या नहीं और क्या वे जीवन-रक्षक प्रत्यारोपित उपकरणों से लाभ उठा सकते हैं। अमेरिका में जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया गया उपकरण सर्जरी से बचने में मदद कर सकता है। 5,000 लोगों में अनुमानित 1 में अतालता संबंधी राइट वेंट्रिकुलर कार्डियोमायोपैथी (एआरवीसी) है, जो निचले दिल के कक्षों की एक जटिल, मल्टीजेन, विरासत में मिली बीमारी है जो घातक होता है और अनियमित दिल की धड़कन का कारण बन सकता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि वयस्कों में अचानक मौत का यह एक बहुत बड़ा कारण है। निदान की औसत आयु 31 है, हालांकि यह किशोरावस्था से मध्य आयु के माध्यम से उभर सकता है।

एआरवीसी को कई मामलों में इम्प्लांटेबल कार्डियोवर्टर-डेफिब्रिलेटर(ICD) के साथ प्रभावी रूप से प्रबंधित किया जा सकता है। यह एक ऐसा उपकरण है जो हृदय की मांसपेशियों में असामान्यता का पता लगाता है और सामान्य लय को फिर से स्थापित करने के लिए तुरंत दिल की धड़कन को नॉर्मल करता है। ICDs अचानक हृदय रोग के कारण होने वाली मृत्यु को रोकता है और जीवन बचाता है। हालांकि, जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर सिंथिया ए जेम्स ने कहा कि इस डिवाइस के कई जोखिम और साइड इफेक्ट भी हैं।

जब रोगी किसी तरह का कोई खतरा महसूस नहीं करता है तो यह उपकरण उन्हें अनुचित झटका दे सकता है। आईसीडी या पेसमेकर दिल को एक झटका देने के लिए रखा जाता है जो समय के साथ विफल हो सकता है। इतनी कम उम्र में मरीज इस स्थिति को विकसित करता है, उन्हें आमतौर पर अपने जीवन के दौरान कई आईसीडी प्रतिस्थापन की आवश्यकता होती है, जेम्स ने कहा।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शिल्पा शेट्टी बेटे विवान के कम्पलीट न्यूट्रीशन का इस तरह रखती हैं ध्यान
2 Diabetes पेशेंट्स के लिए अमरूद खाना हो सकता है फायदेमंद, जानिए कैसे
3 38 साल की करीना कपूर कुछ इस तरह से रखती हैं अपनी सेहत का ख्याल
यह पढ़ा क्या?
X