ताज़ा खबर
 

क्या अधिक मीठा खाने से हो सकता है डायबिटीज? जानिए ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब

Diabetes related Misconceptions: डायबिटीज से जुड़ी कई ऐसी बातें होती हैं जो सच नहीं होते हैं लेकिन लोग उसे सच मान लेते हैं। ऐसे में आपको डायबिटीज से जुड़ी हर बात की सही जानकारी होनी चाहिए।

डायबिटीज से जुड़े मिथक (Source: Dreamstime)

Diabetes related Misconceptions: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो काफी आम है। डायबिटीज की समस्या होने पर कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। हेल्दी डाइट से लेकर अपने लाइफस्टाइल तक को बदलना पड़ जाता है। कई बार डायबिटीज की वजह से किडनी पर भी प्रभाव पड़ता है और कई समस्याएं हो जाती हैं। डायबिटीज दो प्रकार का होता है- टाइप-1 और टाइप-2। डायबिटीज की वजह से आपके शरीर में इंसुलिन का उत्पादन प्रभावित होता है। कई बार लोग इस बीमारी की वजह से कंफ्यूज और परेशान रहते हैं और इस वजह से वह डायबिटीज के जुड़े मिथकों को सच मान बैठते हैं। डायबिटीज से जुड़े इन मिथकों के बारे में पता रहना जरुरी होता है ताकि आपको किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो।

मीठा खाने से डायबिटीज की समस्या होती है:
डायबिटीज के बारे में जानकारी होते ही लोगों के दिमाग में आता है कि जरूर मीठा खाने के कारण हुआ होगा। लेकिन ऐसा नहीं है। डायबिटीज होने के पीछे का कारण सिर्फ चीनी का सेवन करना नहीं होता है। बल्कि ज्यादा मात्रा में मीठा खाने से मोटापा बढ़ता है जिसकी वजह से डायबिटीज की समस्या हो सकती है।

पतले लोगों में डायबिटीज नहीं हो सकती है:
कई लोगों को ऐसा लगता है कि अगर आप डायबिटीज से ग्रसित हैं तो आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। ऐसा सभी के साथ हो यह जरुरी नहीं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनके शरीर में फैट बाहर की तरफ नहीं अंदर की तरफ होता है।

डायबिटीज से ग्रसित होने पर कभी मीठा नहीं खाना चाहिए:
डायबिटीज से जुड़ा सबसे सामान्य मिथक जिसे लोग सच मान लेते हैं वह यह है कि डायबिटीज से ग्रसित होने पर मीठा खाने से दूर रहना चाहिए। डायबिटीज से ग्रसित होने पर आपको थोड़ी-थोड़ी देर बाद कुछ में कुछ खाते रहना चाहिए। जिसका मतलब यह है कि आप थोड़ा सा मीठा खा सकते हैं।

डायबिटीज से ग्रसित होने पर एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए:
डायबिटीज से ग्रसित होने पर डॉक्टर की सलाह मानना जरुरी होता है। एक स्टडी के मुताबिक डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति के लिए एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App