ताज़ा खबर
 

खांसी-जुकाम से लेकर बढ़ते वजन को रोकता है आंवला और जीरा से बना ये ड्रिंक, जानें रेसिपी

Immunity Boosters: इम्युन सिस्टम को मजबूत करने में भी जीरा सहायक है। गले में खराश, कफ, कोल्ड और खांसी जैसी परेशानियों को भी जीरा दूर करता है।

Coronavirus, Covid 19, weight loss, vajan kam karne ke upay, cold and cough remedies, khansi ka ilajसर्दी के मौसम में खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं

Cold and Cough: देश में कोरोना की दूसरी लहर दस्तक दे चुकी है, जिससे सबसे अधिक प्रभावित महानगरवासी ही हैं। दिनों-दिन बढ़ते मामलों के बीच अपनी सेहत को लेकर लोग ज्यादा सतर्क हो गए हैं। कोविड-19 के इस दौर में अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति भी खांसता है तो सबसे पहले कोरोना वायरस का खतरा ही सबके दिमाग में आता है। बता दें कि सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) द्वारा बताए गए कोरोना वायरस के लक्षणों में से एक सूखी खांसी भी है। हालांकि, जरूरी नहीं है कि अगर आप खांसते हैं तो ये इस घातक वायरस का ही सिंप्टम हो।

सर्दी के मौसम में खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा, ठंड के महीने में बढ़ते वजन से भी लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसे में आंवला और जीरा से बना ड्रिंक न केवल खांसी-जुकाम को दूर करने में सहायक है बल्कि वजन कम करने में भी इस पेय का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।

कैसे बनाएं: रात भर साबुत जीरा को एक गिलास पानी में भिगोएं। सुबह उसमें डाइल्यूट किया हुआ आंवला जूस मिलाएं। अब इसका सेवन करें। विशेषज्ञों का मानना है कि भले ही इस ड्रिंक का स्वाद अच्छा नहीं होता है, लेकिन इसे  पीने से कई स्वास्थ्य फायदे होते हैं।

क्या हैं आंवला के फायदे: सम्पूर्ण सेहत के लिए आंवला को खजाना माना जाता है। इसे कच्चा खाना, अचार बनाकर या फिर जूस पीना – किसी भी प्रकार से इसका सेवन फायदेमंद है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है। ये इम्युनिटी को मजबूत करने में कारगर है जो बैक्टीरियल संक्रमण को दूर करता है।

साथ ही, आंवला एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। खाली पेट आंवला का जूस पीने से वात्त, कफ  और पित्त तीनों दोषों को नियंत्रित रखता है। पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ स्किन और बालों के लिए भी ये फायदेमंद है। साथ ही, वजन कम करने में भी इसे पीना लाभकारी माना जाता है।

बेहद असरदार है जीरा: पाचन शक्ति बढ़ाकर जीरा शरीर में मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है। मजबूत मेटाबॉलिज्म वेट लॉस की प्रक्रिया को आसान बनाता है। सूजन, कब्ज, एसिडिटी से जो लोग परेशान हैं, उनके लिए भी जीरा फायदेमंद है। इम्युन सिस्टम को मजबूत करने में  भी जीरा सहायक है। गले में खराश, कफ, कोल्ड और खांसी जैसी परेशानियों को भी जीरा दूर करता है। पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर जीरा स्किन के लिए भी गुणकारी है। लिवर और डायबिटीज के मरीजों को भी जीरा का सेवन करना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इन Vitamins से भरपूर होनी चाहिए डायबिटीज मरीजों की डाइट, ये फूड्स करेंगे इस कमी को दूरी
2 कोरोना से रिकवरी के बाद 7 दिन कंप्लीट रेस्ट जरूरी, तुरंत जिम-एक्सरसाइज भी हो सकता है ख़तरनाक, जानें
3 डायबिटीज से बचाव के लिए इन फूड आइटम से परहेज करना है जरूरी, जानिए
यह पढ़ा क्या?
X