ताज़ा खबर
 

डायबिटीज में नारियल पानी होगा फायदेमंद, इन 6 तरीकों से ब्लड शुगर पर रखता है कंट्रोल

Diabetes Diet: हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जिन लोगों का वजन संतुलित रहता है उनमें हाई ब्लड शुगर से पीड़ित होने का खतरा कम रहता है

diabetes, high blood sugar, Diabetes drinks, diabetes causesनारियल में खनिज तत्वों का भंडार होता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है (फोटो क्रेडिट – जनसत्ता)

Tips for Diabetes Patients: जीवन शैली से जुड़े रोगों में जिसे सबसे अधिक खतरनाक माना जाता है वो डायबिटीज है। मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो मरीजों के शरीर को अंदर से खोखला बनाता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान के प्रति बेहद सतर्क रहने की जरूरत होती है। कुछ खाद्य पदार्थों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को बढ़ाते हैं। बता दें कि शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने से बॉडी के अन्य हिस्सों पर भी इसका असर पड़ता है। ऐसे में रोगियों को सोच-समझकर ही अपनी डाइट निर्धारित करनी चाहिए।

इम्युनिटी बूस्टर नारियल पानी: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भंडार कहा जाने वाला नारियल पानी शरीर की इम्युनिटी बढ़ाती है और मरीजों के शरीर से संक्रमण के खतरे को कम करता है।

ऊर्जा का करता है संचार: नेचर्स ड्रिंक, मैजिक ड्रिंक जैसे कई नामों से फेमस नारियल पानी ऊर्जावर्धन का कार्य करता है। बता दें कि कार्ब्स की कमी के कारण मधुमेह रोगियों के शरीर में एनर्जी बेहद कम होती है।

रक्त शर्करा का स्तर होता है नियंत्रित: जब भी कभी हेल्दी लिक्विड डाइट्स की बात आती है तो उसमें नारियल पानी का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है। नारियल में खनिज तत्वों का भंडार होता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मैग्नीशियम सॉल्ट पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। इससे ब्लड से फ्लो होकर ग्लूकोज बॉडी सेल्स में पहुंचने में सक्षम हो जाता है।

वजन करता है कम: हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जिन लोगों का वजन संतुलित रहता है उनमें हाई ब्लड शुगर से पीड़ित होने का खतरा कम रहता है। वजन कम करने में भी ये पेय पदार्थ सहायक है। नारियल पानी में कैलोरीज की मात्रा बिल्कुल कम होती है, साथ ही इसमें बायो-एंजाइम्स मौजूद होते हैं जो पाचन को बेहतर करने में मददगार हैं। साथ ही, ये ड्रिंक लोगों को ओवरईटिंग से बचाने में भी कारगर है।

कम होता है GI: नारियल पानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। साथ ही, इसमें नैचुरल शुगर की मात्रा भी बेहद कम होती है। ऐसे में इसके सेवन से ब्लड शुगर में अचानक होने वाली वृद्धि को भी रोका जा सकता है।

फाइबर का बेहतरीन स्रोत: नारियल पानी में डाइटरी फाइबर और अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। ये दोनों ही तत्व शुगर लेवल कंट्रोल करने में कारगर हैं।

कितना पीना होगा उचित: ज्यादा मात्रा में नारियल पानी पीना कई बार हानिकारक भी साबित हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो एक दिन में 1 से ज्यादा नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। साथ ही साथ, पैकेज्ड नारियल पानी की तुलना में फ्रेश नारियल का पानी पीना चाहिए।

Next Stories
1 क्या खाने के दौरान पानी पीना हो सकता है खतरनाक? जानें आयुर्वेद में क्या कहा गया है
2 कोरोना टीका लगवाने वाले विश्व के नेताओं में शुमार हुए मोदी
3 डीएनए अणुओं की सबसे साफ तसवीर
ये पढ़ा क्या?
X