scorecardresearch

Citrus Fruits: हार्ट अटैक का खतरा कम करते हैं ये 5 खट्टे फल, मोटापा कंट्रोल करने में भी हैं कारगर

सिट्रस फ्रूट में कई प्रकार के फल शामिल होते हैं, जैसे नींबू,अंगूर और कई प्रकार के संतरे जैसे किन्नू, मौसमी,मंदारिन और चकोतरा आदि।

Citrus Fruits: हार्ट अटैक का खतरा कम करते हैं ये 5 खट्टे फल, मोटापा कंट्रोल करने में भी हैं कारगर
खट्टे फलों में कई ऐसे यौगिक होते हैं जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। photo-freepik

दिल हमारी बॉडी का अहम अंग है जिसका हेल्दी रहना बेहद जरूरी है। दिल की अच्छी सेहत इस बात पर निर्भर करती है कि आप कैसा जीवन व्यतीत करते हैं। बिगड़ता लाइफस्टाइल और खराब डाइट दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाती है। खराब डाइट का ही नतीजा है कि लोग कम उम्र में ही दिल के रोगों का शिकार हो रहे हैं।

दिल को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट का अहम किरदार है। दिल को हेल्दी रखने के लिए फ्रूट्स का सेवन बेहद फायदा पहुंचाता है। फ्रूट्स में भी सिट्रस फ्रूट दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में बेहद असरदार साबित होते हैं। आइए जानते हैं कि सिट्रस फ्रूट्स में कौन-कौन से फल शामिल हैं और वो दिल को कैसे हेल्दी रखते हैं।

सिट्रस फ्रूट्स कौन-कौन से हैं:

सिट्रस फ्रूट यानि खट्टे फलों में कई प्रकार के फल शामिल होते हैं, जैसे नींबू,अंगूर और कई प्रकार के संतरे जैसे किन्नू, मौसमी,मंदारिन और चकोतरा सिट्रस फ्रूट्स में शामिल हैं। सिट्रस परिवार के फल सदाबहार पेड़ों या झाड़ियों पर उगते हैं।

सिट्रस फ्रूट्स में मौजूद पोषक तत्व:

खट्टे फल विटामिन और खनीजों से भरपूर होते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6,कैल्शियम, पोटैशियम,फोलेट, मैगनीशियम, मैंगनीज,फ़ास्फ़रोस और कॉपर मौजूद होता है जो अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी हैं।

सिट्रस फ्रूट्स के दिल के लिए फायदे :

खट्टे फलों में कई ऐसे यौगिक होते हैं जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। उनके घुलनशील फाइबर और फ्लेवोनोइड गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकते हैं।

फलों का सेवन करके आप हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं, जो हृदय रोग के लिए एक और जोखिम कारक। ये फल पोटेशियम में भी समृद्ध हैं, जो स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

सिट्रस फ्रूट्स के सेहत के लिए फायदे:

सिट्रस फ्रूट्स का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और बीमारियों से बचाव होता है। सिट्रस फ्रूट दिल और दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखते हैं। इनका सेवन करने से स्किन हेल्दी रहती है। पोषक तत्वों से भरपूर ये फल अल्जाइमर और पार्किंगसन जैसे रोगों से बचाव करते हैं।

इन फलों का सेवन करने से मोटापा को भी आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इन जूसी फ्रूट्स को खाने से भूख लम्बे समय तक नहीं लगती और पेट भरा हुआ महसूस होता है। इन फलों के सेवन ओवर इंटिंग की आदत बदल जाती है। ये फल बॉडी को हाइड्रेट रखते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट