ताज़ा खबर
 

शोधकर्ताओं का दावा, अब केवल 30 सेकेंड में पता चल जाएगा ब्लड ग्रुप

चीनी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि वो मात्र 30 सेकेंड से भी कम समय में किसी भी व्यक्ति के ब्लड ग्रुप का पता लगा लेंगे। ब्लड ग्रुप का पता लगाने के लिए उन्होंने एक बेहद किफायती और कारगर तरीके के इजाद का दावा किया है।

चीन के शोधकर्ताओं का एक दावा पूरी दुनिया के मेडिकल जगत में चर्चा का विषय बन गया है। हर जगह इनके दावे पर बात हो रही है। दरअसल चीनी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि वो मात्र 30 सेकेंड से भी कम समय में किसी भी व्यक्ति के ब्लड ग्रुप का पता लगा लेंगे। ब्लड ग्रुप का पता लगाने के लिए उन्होंने एक बेहद किफायती और कारगर तरीके के इजाद का दावा किया है।

इन शोधकर्ताओं के मुताबिक ब्लड ग्रुप की जांच के लिए अब घंटों नहीं, बल्कि 30 सेकंड से भी कम का समय लगेगा। कुछ रेयर ब्लड ग्रुप्स को पहचानने में ज्यादा समय लगा, लेकिन उनमें भी 2 मिनट के कम का ही वक्त लगा।

इन शोधकर्ताओं ने शोध के दौरान ब्लड सीरम प्रोटीन्स और एक सामान्य डाई के बीच केमिकल रिएक्शन्स कराया। इसके बाद इस सैंपल को ब्लड पहचानने वाले ऐंटीबॉडीज के साथ टेस्ट किया गया। परिणाम के तौर, कलर चेंज नोटिस किए गए। इस शोध में करीब 3, 550 सैंपल्स की जांच की गई। साथ ही, डॉक्टर्स की टीम का दावा है कि यह प्रयोग 99.9% सटीक परिणाम देगा।

HOT DEALS
  • Vivo V5s 64 GB Matte Black
    ₹ 13099 MRP ₹ 18990 -31%
    ₹1310 Cashback
  • Moto C Plus 16 GB 2 GB Starry Black
    ₹ 7095 MRP ₹ 7999 -11%
    ₹0 Cashback

आमतौर पर ब्लड सैंपल की जांच में वक्त लगने के चलते, आपात स्थितियों में मरीज को 0+ ग्रुप का ब्लड चढ़ाया जाता है क्योंकि यह ग्रुप यूनिवर्सल डोनर है। डॉक्टरों का दावा है कि उनके इस नए प्रयोग की बदौलत हमारे सामने यह मजबूरी नहीं होगी।

सूरत के चिड़ियाघर के एशियाई शेर की बिगड़ती हालत पर डॉक्टर चिंतित, देखें वीडियो:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App