ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार माना गया है काले चने का पानी, ये ड्रिंक्स भी हैं काम के

शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में करेले का जूस काफी कारगर है। करेले का जूस शुगर को फैट में नहीं बदलने देता।

बॉडी में शुगर की मात्रा कंट्रोल करने में कारगर हैं ये ड्रिंक्स (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

आज के समय में अनियमित खानपान, जीवनशैली और तनाव के कारण लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। उनमें से ही एक है डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी। मधुमेह एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है। जब शरीर में इंसुलिन नहीं बन पाता या फिर बॉडी पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का इस्तेमाल नहीं कर पाती, तो इसके कारण डायबिटीज की बीमारी हो सकती है।

डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। खून में शुगर के बढ़ जाने से कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जिनमें तनाव, थकान, लगातार पेशाब आना, सिरदर्द, आंखों की रोशनी धुंधली होना, ध्यान केंद्रित ना कर पाना, बार-बार प्यास लगना और वजन घटना आदि शामिल हैं। हालांकि, शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दवाइयों के साथ-साथ खानपान में सुधार करना भी बेहद ही जरूरी है। मधुमेह के रोगियों के लिए यह ड्रिंक्स बेहद ही फायदेमंद हैं। इन ड्रिंक्स के रोजाना सेवन से ब्लड शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल रहता है।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर हैं ये ड्रिंक्स

चने का पानी: चने में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। मधुमेह के रोगियों के लिए चने का पानी किसी रामबाण से कम नहीं है। यह बॉडी में मौजूद एक्स्ट्रा ग्लूकोज की मात्रा को भी कम करता है।

इसके लिए एक मुट्ठी चने को रातभर भिगोकर रख दे। सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगता है। आप चाहें तो खाली पेट चने का भी सेवन कर सकते हैं।

करेले का जूस: शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में करेले का जूस काफी कारगर है। करेले का जूस शुगर को फैट में नहीं बदलने देता। इसमें मौजूद चारेंटिन को ग्लूकोज लोवरिंग एजेंट भी कहा जाता है। नियमित तौर पर करेले के जूस का सेवन करने से मधुमेह के रोगियों को काफी फायदा मिल सकता है।

ग्रीन टी: ग्रीन टी समग्र स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। यह वजन घटाने के साथ-साथ बॉडी में शुगर की मात्रा को भी नियंत्रित रखती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में ग्रीन टी को शामिल कर सकते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल हमेशा नियंत्रित रहता है।

Next Stories
1 पेट भर भोजन और बुनियादी सुविधाएं मिलना हो प्राथमिकता
2 सर्दी-खांसी दूर करने में दालचीनी का इस्तेमाल है प्रभावी, कई गंभीर बीमारियों का खतरा होता है कम
3 शरीर में कब बनने लगता है ज्यादा Uric Acid? जानें किन फूड्स को खाने से होगा कंट्रोल
ये पढ़ा क्या?
X