Uric Acid को कंट्रोल करने में मददगार है चेरी, ये 4 फल भी हैं कारगर

चेरी में एंथोसायनिन नामक प्राकृतिक एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व पाया जाता है जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है।

cherry, uric acid, how to control uric acid
चेरी का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है (Photo-Thinkstock/File)

रक्त में यूरिक एसिड का बढ़ जाना गाउट, किडनी स्टोन और किडनी में खराबी आदि की समस्या उत्पन्न कर सकता है। यूरिक एसिड का बढ़ना हृदय रोगों को भी बढ़ावा देता है। पुरुषों में यूरिक एसिड का सामान्य स्तर 3.4-7.0 मिलीग्राम/डेसिलिटर होता है वहीं महिलाओं के इसका सामान्य स्तर 2.4-6.0 मिलीग्राम/डेसिलीटर होता है। यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर को कम करने में कई फल कारगर होते हैं जिनमें चेरी भी शामिल है।

चेरी- चेरी और डार्क चेरी में मौजूद तत्व यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में कारगर माने जाते हैं। चेरी में एंथोसायनिन नामक प्राकृतिक एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व पाया जाता है जो यूरिक एसिड को कम करता है। बैंगनी और नीले रंग की बेरी के फ्लेवनॉयड्स नामक तत्व होता है जो यूरिक एसिड को कम करता है। चेरी का सेवन यूरिक एसिड से कारण शरीर में सूजन और अकड़न की समस्या से भी निजात दिलाता है।

ये चार फल भी हैं फायदेमंद-

संतरा- संतरा में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर सामान्य बना रहता है। कई अध्ययनों में यह देखा गया है कि रोजाना एक संतरे का सेवन शरीर के यूरिक एसिड स्तर को संतुलित बनाता है।

सेब- यूरिक एसिड के बढ़ते स्तर को कम करने में सेब बेहद कारगर माना जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है। इसमें मौजूद मैलिक एसिड शरीर में यूरिक एसिड के प्रभाव को उदासीन बना देता है।

केला- केला के नियमित सेवन गठिया की समस्या में फायदेमंद होता है। प्राकृतिक रूप से केले में प्यूरिन की मात्रा काफी कम होती है जो यूरिक एसिड को कम करता है। केला यूरिक एसिड के स्तर को कम करके गठिया के अटैक को रोकता है।

नींबू- नींबू का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में कारगर माना जाता है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी मिलता है जो गठिया को विकसित होने से रोकता है। इसमें मौजूद सिट्रिक ऐसिड शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मददगार होता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट