मसूड़ों पर सूजन और फटे होंठ हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर के लक्षण, काबू पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो मसूड़ों पर सूजन आना शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने का लक्षण हो सकता है।

Health News, Blood Sugar Level, Diabetes
मसूड़ों में परेशानी हो सकते है हाई ब्लड शुगर लेवल का लक्षण

डायबिटीज यानी मधुमेह एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है, जो बॉडी में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने के कारण होती है। आज के समय में जंक फूड्स का अधिक सेवन, तनाव, कोई फिजिकल एक्टिविटी ना करना और अनियमित जीवन-शैली के कारण लोग डायबिटीज की बीमारी का शिकार हो रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में मार्च 2020 तक करीब 7 करोड़ 70 लाख युवा मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त थे। बात दें, चीन के बाद मधुमेह के रोगियों की संख्या के मामले में भारत विश्व में दूसरे नंबर पर है।

डायबिटीज की बीमारी में ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखना बेहद ही जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर में रक्त शर्करा का स्तर हाई हो जाने के कारण किडनी फेलियर, ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि मधुमेह के रोगियों को यूं तो कई तरह की समस्याएं होती हैं जैसे अधिक भूख लगना, बार-बार पेशाब आना और थकान आदि। हालांकि इसके अलावा मुंह की कुछ समस्याएं हैं, जिनके जरिए पता लगाया जा सकता है कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ गया है। इन समस्याओं में दांतों में सड़न, मसूड़ों पर सूजन, फटे होंठ और मुंह में बदबू शामिल हैं।

मसूड़ों पर सूजन: स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो मसूड़ों पर सूजन आना शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने का लक्षण हो सकता है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से मसूड़ों से खून आना, लाल मसूड़ें, मसूड़ों पर सूजन, दांत ढीले हो जाना और सांसों में बदबू की समस्या हो सकती हैं।

फटे होंठ: मधुमेह की शुरुआत में आप हर समय प्यासा महसूस कर सकते हैं, जिसके कारण फटे होंठ, मुंह में छाले और चीजें निगलने में परेशानी महसूस हो सकती है।

घरेलू उपाय: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जीवन-शैली के साथ-साथ खानपान में बदलाव करके भी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए आप अपनी डाइड में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। मधुमेह के मरीजों को साबुत अनाज, फल, नट्स, हरी सब्जियां और दूध से बने उत्पादों का सेवन करना चाहिए।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट