ताज़ा खबर
 

मौसम में बदलाव के साथ बढ़ा सर्दी-जुकाम का खतरा; जानिये सामान्य फ्लू और COVID-19 में क्या है अंतर

Common Flu and Covid-19: खांसी, गले में खराश और नाक बहने से शुरू हुए फ्लू के कारण कई दिनों तक लोग सिर में दर्द और बुखार से परेशान रहते हैं

Coronavirus, Covid-19, Influenza, Coronavirus and flu, Coronavirus vaccineसर्दी के लिए 100 से भी अधिक वायरस जिम्मेदार होते हैं, जबकि 4 ही वायरस ऐसे हैं जो मौसमी फ्लू का कारण बनते हैं

Covid-19 Symptoms: अक्टूबर का महीना आ चुका है। अब धीरे-धीरे ठंड की रफ्तार भी बढ़ने लगेगी। इस मौसम में हर साल लोगों को सर्दी-जुकाम होना बेहद आम बात है। पर इस साल जब कोरोना वायरस अपने चरम पर है, ऐसे में जरा सी खांसी लोगों की नींद उड़ा सकती है। इस वायरस के लक्षण सामान्य फ्लू से मिलते-जुलते हैं जिस वजह से हल्का-फुल्का सर्दी जुखाम या नॉर्मल फ्लू होने पर भी लोग घबरा जा रहे हैं। बदलते मौसम के कारण होने वाली बीमारियां भी खांसी और जुखाम से ही शुरू होते हैं जिस वजह से लोग सामान्य फ्लू और कोरोना वायरस के बीच अंतर नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि नॉर्मल फ्लू और कोरोना वायरस के बीच के भेद को लोग कैसे पहचान सकते हैं।

क्या है सामान्य फ्लू: कई बार लोग इन्फ्लुएंजा (फ्लू) या कॉमन कोल्ड के बीच भी स्पष्ट अंतर नहीं कर पाते हैं। ज्यादातर लोग जो सर्दी-जुकाम से पीड़ित होते हैं, उन्हें लगता है कि वो फ्लू की पकड़ में हैं। विशेषज्ञों के अनुसार सर्दी के लिए 100 से भी अधिक वायरस जिम्मेदार होते हैं, जबकि 4 ही वायरस ऐसे हैं जो मौसमी फ्लू का कारण बनते हैं।

कॉमन कोल्ड कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है। वहीं, फ्लू को ठीक होने में समय लगता है। खांसी, गले में खराश और नाक बहने से शुरू हुए फ्लू के कारण कई दिनों तक लोग सिर में दर्द और बुखार से परेशान रहते हैं। फ्लू होने पर शरीर कमजोर हो जाता है, साथ ही इसमें सिर और मांसपेशियों में भी असहनीय दर्द होता है।

सामान्य फ्लू के लक्षण:
बुखार
सिर दर्द
बदन दर्द
गले में खराश
नाक बहना
साइनस
बलगम
छींक
वहीं, बच्चों में कानों में इंफेक्शन, दस्त और उल्टी की परेशानी हो सकती है।

कोविड-19 को कैसे पहचानें: कोरोना वायरस जिसे कोविड-19 भी कहा जाता है, इससे पीड़ित लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है। इसमें सांस प्रणाली का निचला हिस्सा यानि कि लंग्स (फेफड़े) प्रभावित होते हैं जिस वजह से लोगों को सूखी खांसी आती है और सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है।

जानिये इसके लक्षण: 
तेज बुखार
कंपकंपाहट
सूखी खांसी
थकान
सूंघने की ताकत कम होना
हाथ-पैर की उंगलियों में लाली या फोड़ा
गले में खराश
पेट में दर्द
आंखों में खुजली

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इन 5 कारणों से मुंह से आने लगती है बदबू, जानिये इससे निजात पाने के आसान उपाय
2 स्तन कैंसर जागरुकता माह 2020: खुद से भी ब्रेस्ट कैंसर के संकेतों को पहचानना आसान, जानिये क्या है ‘सेल्फ ब्रेस्ट एग्जामिनेशन’
3 पत्ता गोभी का ये जूस फैटी लिवर को दूर करने में माना जाता है कारगर, इन पेय पदार्थों के सेवन से भी होगा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X