ताज़ा खबर
 

यूरिक एसिड के बढ़ते स्तर को कंट्रोल करेगा अजवाइन, जानें डाइट में कैसे करें शामिल

Uric Acid Home Remedies: अजवाइन में एंटी-बायोटिक भी मौजूद होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है

अजवाइन में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हाइपरयूरिसेमिया के मरीजों के लिए लाभप्रद है

Uric Acid Remedies: वर्तमान समय में खराब जीवन शैली और अनहेल्दी खानपान से लोग कई बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। यूरिक एसिड भी एक ऐसी ही परेशानी है जो पहले तो केवल उम्रदराज लोगों को होती थी, लेकिन बदलते समय में व्यस्क भी इससे परेशान हैं। बता दें कि यूं तो यूरिक एसिड खून के जरिए किडनी तक पहुंचता है और यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। पर जब शरीर में इस एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते हैं विस्तार से –

क्या हो सकती हैं दिक्कतें: शरीर के जोड़ों और टिश्यूज में यूरिक एसिड की अधिकता से कई लोगों को गाउट नाम की बीमारी हो जाती है। इसके अलावा, हाई बीपी, डायबिटीज, किडनी रोग और मोटापा का खतरा भी हाई यूरिक एसिड के मरीजों को ज्यादा होता है। इससे उठने-बैठने में दिक्कत, दैनिक कार्यों को करने में लाचारी हो सकती है।

कंट्रोल करने में कारगर है अजवाइन: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अजवाइन में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हाइपरयूरिसेमिया के मरीजों के लिए लाभप्रद है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में मददगार हैं। फॉस्फोरस, कॉपर, मैंगनीज, आयरन, कोबाल्ट, आयोडीन जैसे कई दूसरे पोषक तत्वों की मौजूदगी से अजवाइन यूरिक एसिड के बढ़ने के कारण होने वाली दिक्कतों को दूर करता है। साथ ही, अजवाइन में एंटी-बायोटिक भी मौजूद होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल: हाई यूरिक एसिड की समस्या होने पर रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी बनाकर पीना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले रात को अजवाइन भिगोकर छोड़ दें। फिर सुबह उसे छान लें और फिर पीयें।

जानें काढ़ा बनाने की रेसिपी: काढ़ा बनाने के लिए आपको 1 चम्मच अजवाइन, आधा लीटर पानी, एक नींबू या फिर टेबलस्पून सेब का सिरका, एक चम्मच हल्दी, चुटकी भर काला नमक और 1 चम्मच शहद की जरूरत होगी।

गैस पर एक बर्तन में पानी, हल्दी और अजवाइन डालकर उबलने चढ़ाएं। जब तक बर्तन में पानी की मात्रा आधी न हो जाए तब तक इसे उबालें। फिर गिलास में छानकर निकालें और नींबू या सेब का सिरका, शहद और काला नमक मिलाकर सेवन करें।

Next Stories
1 महिलाओं में बेहद आम हो चुकी हैं ये 5 बीमारियां, इस तरह रहें सावधान
2 टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों की कैसी होनी चाहिए डाइट, जानें ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं
3 Immunity बूस्ट करने में मददगार साबित होती है ये चाय, इन 3 चीजों को मिलकर बनाएं
ये  पढ़ा क्या?
X