ताज़ा खबर
 

Uric Acid कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है अजवाइन, जानें कैसे करें उपयोग

High Uric Acid Natural Remedy: स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि खून में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में अजवाइन फायदेमंद हो सकता है

शरीर में यूरिक बढ़ने से कई स्वास्थ्य परेशानियां होने लगती हैं

High Uric Acid: शरीर में यूरिक बढ़ने से कई स्वास्थ्य परेशानियां होने लगती हैं। बता दें कि ये एक वेस्ट प्रोडक्ट है जिसकी शरीर को कम आवश्यकता होती है। ऐसे में इसकी अधिकता से सेहत खराब होने लगती है। आमतौर पर ब्लड में मौजूद यूरिक एसिड को किडनी फ्लश आउट कर देता है। लेकिन जब शरीर में इस एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो किडनी इससे प्रभावित हो जाती है। इतना ही नहीं, इसकी अधिकता से कई लोगों को गाउट नामक रोग होने का खतरा बढ़ता है।

क्या है अजवाइन खाने के फायदे: स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि खून में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में अजवाइन फायदेमंद हो सकता है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में असरदार साबित हो सकता है। वहीं, अजवाइन में कई जरूरी पोषक तत्व जैसे कि मैंगनीज, आयरन, कोबाल्ट, फॉस्फोरस, कॉपर और आयोडीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व यूरिक एसिड के बढ़ने के कारणों को कम करता है।

जोड़ों के दर्द को कम करता है: बता दें कि जब शरीर के जोड़ों और टिश्यूज में यूरिक एसिड जमा होने लगता है तो कष्टकारी अर्थराइटिस का खतरा बढ़ता है। ऐसे में लोगों को जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, सूजन और अकड़न महसूस होने लगती है। इस पीड़ा को कम करने में भी अजवाइन मददगार साबित होता है क्योंकि इसमें एंटी-बायोटिक गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

कंट्रोल करता है वजन: यूरिक एसिड पर नियंत्रण रखने के लिए वजन पर काबू होना बेहद जरूरी है। जो लोग मोटापे से ग्रस्त होते हैं, उनमें हाई यूरिक एसिड से पीड़ित होने की संभावनाएं भी ज्यादा होती हैं। ऐसे में वेट कंट्रोल जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार वजन घटाने में भी अजवाइन का सेवन फायदेमंद साबित होगा। ये लो कैलोरी मसाला मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है, साथ ही शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को कम करता है।

कैसे करें सेवन: आप इसे सब्जी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं, इसके अलावा अजवाइन की चाय भी फायदेमंद होगी। करीब 25 ग्राम अजवाइन को रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगो लें। सुबह इसे उबालकर छान लें और काला नमक व नींबू डालकर सेवन करें।

Next Stories
1 बैड ब्लड शुगर लेवल क्या होता है? जानें Sugar Level बढ़ने पर क्या खाएं
2 Thyroid रोगियों के लिए रामबाण से कम नहीं माना जाता है इन 2 ड्रिंक्स का सेवन, जानिये
3 Uric Acid कंट्रोल करने के ये 8 तरीके साबित हो सकते हैं असरदार, जानें
ये पढ़ा क्या?
X