carom seeds or ajwain is very beneficial for cold, cough and indigestion - गठिया और पीरियड्स के दर्द सहित इन 5 बीमारियों की रामबाण औषधि है अजवाइन - Jansatta
ताज़ा खबर
 

गठिया और पीरियड्स के दर्द सहित इन 5 बीमारियों की रामबाण औषधि है अजवाइन

अजवाइन अपच की प्राचीन औषधि के बतौर इस्तेमाल किया जाता है। अपच होने पर गरम पानी के साथ अजवाइन और नमक का सेवन चमत्कारिक रूप से फायदेमंद होता है।

अजवाइन जुकाम, बहती नाक और ठंड से भी निजात दिलाने में मदद करता है।

अजवाइन हर घर में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्वाद बढ़ाने के अलावा इसके बहुत से औषधीय गुण भी होते हैं जो कफ, सर्दी और साइनस की समस्या से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करते हैं। अजवाइन अपच की प्राचीन औषधि के बतौर इस्तेमाल किया जाता है। अपच होने पर गरम पानी के साथ अजवाइन और नमक का सेवन चमत्कारिक रूप से फायदेमंद होता है। इसके अलावा अजवाइन जुकाम, बहती नाक और ठंड से भी निजात दिलाने में मदद करता है। अजवाइन में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जलनरोधी गुणों से भरपूर अजवाइन के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं

पेट की बीमारी में – अजवाइन पेट की हर समस्या के लिए संजीवनी की तरह है। अजवाइन के साथ काला नमक और सूखे अदरक को पीस लें और खाना खाने के बाद इस चूरन का सेवन करें। इससे खट्टी डकार, गैस की समस्या, उल्टी आदि ठीक हो जाते हैं। पेट खराब होने पर अजवाइन चबाने से काफी आराम मिलता है।

गठिया में – अजवाइन का प्रयोग गठिया रोग के उपचार में भी किया जा सकता है। इसके लिए अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीना चाहिए। इससे जल्दी ही गठिया रोग ठीक हो जाता है। इसके अलावा अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों को सेंकने से भी गठिया में बहुत फायदा मिलता है।

मसूढ़ों के सूजन में – मसूढ़ों में सूजन होने पर गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्ला कीजिए। इसके अलावा अजवाइन को भूनकर उसका पाउडर बना लें और उस पाउडर से ब्रश करें। ये दोनों नुस्खे मसूढ़ों के दर्द और सूजन का रामबाण उपचार हैं।

पीरियड्स के दर्द में – पीरियड्स महिलाओं में हार्मोनल बदलावों का वक्त होता है। ऐसे में स्वभाव में चिड़चिड़ापन, कम और पेट के निचले हिस्से में दर्द जैसी समस्याओं का होना आम है। ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन कीजिए। बहुत आराम मिलेगा।

खांसी में – खांसी ठीक नहीं हो रही हो तो अजवाइन के इस्तेमाल एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए अजवाइन को पानी में उबालकर इसमें काला नमक मिला लें और इस पानी का सेवन करें।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App