ताज़ा खबर
 

कैंसर सर्वाइवर डे: कैंसर की जंग जीत चुकी महिलाओं एवं बच्चों ने दिल्ली में मनाया जश्न..

इंडियन कैंसर सोसायटी द्वारा कैंसर सर्वाइवर डे का आयोजन किया गया जिसके तहत कैंसर की जंग जीत चुकी महिलाओं एवं बच्चों ने दिल्ली में जश्न मनाया

कैंसर की जंग जीत चुकी महिलाओं एवं बच्चों ने दिल्ली में मनाया जश्न

नई दिल्ली, 6 फरवरी 2020: ज़िंदगी की खुशियां और कैंसर जैसी बिमारी पर जीत पाने का जश्न, गीत संगीत और मस्ती भरा नज़ारा। कुछ ऐसा माहौल देखने को मिला आज दिल्ली के सिलेक्ट सिटीवॉक मॉल में। मौका था फरवरी माह के दूसरे शनिवार को मनाये जाने वाले ‘अन्तर्राष्ट्रीय कैंसर सर्वाइवर्स डे’ की पूर्व संध्या पर इण्डियन कैंसर सोसायटी के अंग ‘कैंसर सहयोग’ द्वारा आयोजित ‘सर्वाइवर्स डे 2020’ का।

ऑनरिंग एंड सेलीब्रेटिंग सर्वाइवर्स यानि कैंसर को हराकर जिंदगी जीतने वाले लोगों का सम्मान और जश्न मनाने का मौका। जहां कैंसर को मात देने वाले सर्वाईवर्स ने अपने अनुभव साझा किए और लगभग 3 घंटे तक सब कुछ भुलाकर कैंसर पीड़ितों को प्रोत्साहित किया व सशक्त संदेश दिया कि कैंसर के बाद भी जीवन सम्भव है।

कार्यक्रम की शुरुआत पारम्परिक दीप जलाकर सरस्वती वंदान से हुई। जिसके बाद कैंसर के खिलाफ और कैंसर के बाद भी जीवन के संदेश की जागरूकता के साथ कैंसर सर्वाइवर्स एवम् वालेनटीयर्स ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये।इस दौरान इंडियन कैंसर सोसायटी की रेणुका प्रसाद ने उपस्थित मेहमानों एवम् अन्य को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा, फरवरी के दूसरे शनिवार को दुनिया भर में कैंसर सर्वाइवर डे के रूप में मनाया जाता है।

इंडियन कैंसर सोसायटी के समूह, कैंसर सहयोग, जिसमें प्रमुख रूप से कैंसर सर्वाइवर्स शामिल हैं के माध्यम से हमारा उद्देश्य इस बात की जागरूकता फैलाना है कि कैंसर लाईलाज नहीं है, इससे बचा जा सकता है और जो इससे पीड़ित हैं वह भी जंग जीत सकते हैं। उनके बाद कैंसर विजेता रेखा गुलाबानी ने अपने अनुभव साझा किया। उन्होंने बताया कि कैंसर का पता चलने के बाद वे निराश नहीं हुई बल्कि उन्होंने हार न मानते हुए जीने का जज्बा बरकरार रखा। डॉक्टरों की गहन देखरेख और प्रबल इच्छाशक्ति की बदौलत उन्होंने कैंसर को हारने पर मजबूर कर दिया।

कार्यक्रम के दौरान साकरात्मक बातें, स्लोगन, गीत-संगीत, रैप सांग, स्किल और नाटक प्रस्तुत किये गये, जिसने उपस्थित मेहमानों एवं आगंतुकों को आकर्षित किया व उन्हें झूमने, गाने एवं थिरकने पर मजबूर किया।कैंसर सोसायटी के वालेनटीयर्स ने समूह गायन प्रस्तुत किया। कैंसर सर्वाइवर डे के अवसर पर सोसायटी के सर्वाइवर एवम् वालेनटीयर्स का गीत हम होंगे कामयाब विशिष्ट आकर्षण रहा। मौके पर अलग अस्पतालों से आये डॉक्टर्स ने भी सभी का उत्साह बढ़ाया और गतिविधियों में बढ़चढ़ कर भाग लिया। जिंदगी के विभिन्न क्षेत्रों से आये और अमूमन व्यस्त रहने वाले लोगों का यह अंदाज दिल्लीवासियों को खासा भाया और इस आयोजन को सफल बनाने में योगदान दिया।

Next Stories
1 Air India की फ्लाइट में चीन के पैसेंजर ने की ‘उल्टी’, Corona Virus के डर से विमान से उतारा गया
2 दिमाग को एक्टिव रखने में कॉफी और एक्सरसाइज में से कौन है बेहतर, नए शोध में हुआ खुलासा
3 टाइफाइड क्या होता है, जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज
ये पढ़ा क्या?
X