Uric Acid के मरीज क्या खा सकते हैं केला? न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें

High Uric Acid Diet: सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल में ही अपन इंस्टाग्राम हैंडल से इस बीमारी से जुड़ी जरूरी बातें शेयर की हैं

High Uric Acid, Uric Acid, rujuta diwekar
रुजुता के अनुसार घर का हेल्दी खाना खाने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर नहीं बढ़ता है

High Uric Acid: शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल जिसे हाइपरयूरिसेमिया भी कहते हैं, वो स्थिति है जब ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा अत्यधिक हो जाता है। शरीर का आंतरिक तंत्र प्यूरीन के ब्रेकडाउन से कुछ मात्रा में ये केमिकल रोज बनाता है। यूरिक एसिड बनने के बाद ब्लड उसे किडनी तक लेकर जाता है, जहां ये एसिड फिल्टर होकर यूरिन के जरिये बाहर निकल जाता है।

लेकिन परेशानी तब उत्पन्न होती है जब किडनी ब्लडस्ट्रीम से इस टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में असमर्थ हो जाता है। ऐसे में एसिड जमा होने लगता है और किडनी स्टोन व गाउट जैसी दिक्कत हो सकती है।

पिछले 10 सालों में हाइपरयूरिसेमिया से ग्रस्त मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। ऐसे में कई गलत धारणाएं भी सामने आई हैं। सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल में ही अपन इंस्टाग्राम हैंडल से इस बीमारी से जुड़ी जरूरी बातें शेयर की हैं। उन्होंने यूरिक एसिड के मरीजों के खानपान से संबंधित बातों का बताया। आइए जानते हैं –

रुजुता के अनुसार ऐसा होना चाहिए मरीजों का खानपान: दिवेकर के मुताबिक यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट में केला जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है ब्लड में मौजूद अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकाल देता है। साथ ही, ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है।

इन चीजों को खाना भी होगा फायदेमंद: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए दूध, दही और छाछ का सेवन भी फायदेमंद होगा। दही और किशमिश को साथ में खाने से भी लाभ होगा। इसके अलावा, स्नैक्स में नट्स लेना स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर होगा। इसके अलावा, दिन भर में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। बता दें कि पानी शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को फ्लश आउट कर देता है।

इन चीजों से करें परहेज: रुजुता के अनुसार घर का हेल्दी खाना खाने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर नहीं बढ़ता है। लेकिन मरीजों को पैकेज्ड फूड्स, बिस्किट, चिप्स और स्नैक्स खाने से बचना चाहिए।

किन बातों का रखें ध्यान: एक्सपर्ट के मुताबिक सप्ताह में दो दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करें, रोजाना सीढ़ी चढ़ें और हर 30 मिनट बैठने के बाद कम से कम 3 मिनट खड़े हो जाएं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।