scorecardresearch

Alcohol or sugar patient: क्या शुगर के मरीज शराब पी सकते हैं? कौन सी और कितनी मात्रा है ठीक, जानिये

किसी खास मौके पर या कभी-कभी शराब का सेवन करने पर भी सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।

Alcohol or sugar patient: क्या शुगर के मरीज शराब पी सकते हैं? कौन सी और कितनी मात्रा है ठीक, जानिये
अत्यधिक शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हृदय, लीवर, पैंक्रियाज को नुकसान पहुंच सकता है। photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों के लिए उनकी डाइट बेहद मायने रखती है। डायबिटीज के मरीज डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनसे उनके ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहे और वजन भी कम रहे। ऐसा कई बार होता है जब डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनी पसंद के फूड और ड्रिंक्स से भी परहेज करना पड़ता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए शराब का सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

नियमित रूप से शराब का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। शराब एक डिहाइड्रेटिंग ड्रिंक है, जिससे आपके डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है और डायबिटीज होने पर डिहाइड्रेट आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है। डायबिटीज के मरीजों को पेशाब बहुत आता है और उन्हें प्यास भी ज्यादा लगती है, इसलिए उनके लिए शराब का सेवन शुगर को बढ़ा सकता है।

आप जानते हैं कि शराब का मध्यम सेवन भी डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा सकता है। जो लोग ज्यादा शराब का सेवन करते हैं उनके दिल, किडनी और लंग्स को नुकसान पहुंच सकता है। ज्यादा शराब का सेवन मोटापा भी बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं कि क्या शुगर के मरीज शराब का सेवन कर सकते हैं?

क्या शुगर के मरीजों को शराब नहीं पीना चाहिए:

सामान्य तौर पर, डायबिटीज के मरीजों को शराब का सेवन करने से बचना चाहिए। खासतौर पर उन लोगों को जिनकी शुगर हाई रहती है। किसी खास मौके पर या कभी-कभी शराब का सेवन करने पर भी सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।

अत्यधिक शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हृदय, लीवर, पैंक्रियाज को नुकसान पहुंच सकता है। यहां तक ​​कि कैंसर के जोखिम भी बढ़ सकते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीज कोशिश करें कि शराब से परहेज करें। अगर शराब पीना चाहते हैं तो बेहद कम मात्रा में पीएं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए कौन सा ड्रिंक बेस्ट है:

डायबिटीज के मरीजों के लिए ड्रिंक का चुनाव लोगों की पसंद पर निर्भर करता है। एक्सपर्ट की सलाह माने तो ऐसी शराब का सेवन करने से परहेज करें जो मीठी हो। डायबिटीज के मरीज सूखी शराब पी सकते हैं। शुगर के मरीज व्हिस्की और रम पीने के बजाए वोदका और जिन का सेवन कर सकते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट