scorecardresearch

Piles Diet: बवासीर के मरीज कौन से ड्राईफ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें पाइल्स में कौन सा मेवा कितनी मात्रा में खाना चाहिए

Can piles patient eat nuts: अगर गुदा द्वार में सूजन है और स्टूल के साथ खून नहीं आता तो आप सीमित मात्रा में बादाम का सेवन कर सकते हैं।

Piles Diet: बवासीर के मरीज कौन से ड्राईफ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें पाइल्स में कौन सा मेवा कितनी मात्रा में खाना चाहिए
piles cure: पाइल्स के मरीज अगर स्वाद के लिए या हेल्थ के लिए ड्राईफ्रूट खाना चाहते हैं तो अंजीर का सेवन करें। photo-freepik

पाइल्स एक ऐसी परेशानी है जिसकी वजह से उठना-बैठना तक दूभर हो जाता है। कुछ लोग इस बीमारी से इतना ज्यादा परेशान होते हैं कि वो इलाज कराने में भी शर्मिंदगी महसूस करते हैं। बवासीर जिसे पाइल्स (Piles)के नाम से भी जाना जाता है। पाइल्स की वजह से मरीज के मलाशय और गुदा द्वार में सूजन आ जाती है जिसकी वजह से उठने- बैठने में बेहद दिक्कत होती है। बवासीर दो तरह की होती है पहली आंतरिक बवासीर और दूसरा बाहरी बवासीर है। आंतरिक बवासीर में स्टूल के साथ ब्लड भी आता है जबकि बाहरी बवासीर में गुदा के आस-पास सूजन आने लगती है।

इस बीमारी का मुख्य कारण कब्ज, सिगरेट और शराब का सेवन, लंबे समय तक टॉयलेट में बैठना, स्टूल पास करने में जोर लगाना, वजन बढ़ना, भारी सामान उठाना, प्रेगनेंसी और एनल सेक्स करने की वजह से पाइल्स की परेशानी हो सकती है। खराब डाइट भी पाइल्स की बीमारी के लिए जिम्मेदार है।

बवासीर की बीमारी तैलीय और मसालेदार चीजे जैसे फ्रेंच फ्राइज, तले हुए मोमोज, समोसा, कचौरी और फास्ट फूड्स का सेवन करने से बवासीर की बीमारी बढ़ सकती है। पाइल्स की समस्या में मरीज डाइट में फल, सब्जियों और फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें। अक्सर बवासीर के मरीज ये सवाल करते हैं कि क्या वो ड्राईफ्रूट का सेवन कर सकते हैं? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि क्या पाइल्स में ड्राईफ्रूट का सेवन करना ठीक है? अगर हां तो कौन-कौन से ड्राईफ्रूट्स खा सकते हैं।

बवासीर के मरीज ड्राईफ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं? (Can piles patient eat nuts)

डायरेक्टर ऑफ आरोग्य धाम, पाइल्स एंड फिस्टुला हॉस्पिटल पंचकूला के राजन गोयल के मुताबिक पाइल्स के मरीजों के लिए ड्राईफ्रूट्स का अधिक सेवन बवासीर के लक्षणों को बढ़ा सकता हैं। पाइल्स के जिन मरीजों को खूनी बवासीर है, जलन और दर्द की शिकायत है अगर ऐसे मरीज ड्राईफ्रूट्स का अधिक सेवन करते हैं तो उनको बवासीर की परेशानी ज्यादा होगी।

अक्सर देखा गया है कि फेस्टिवल डेज में कुछ लोग ड्राईफ्रूट्स का सेवन करते हैं जिससे उनकी बवासीर बढ़ सकती है। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर सीमित मात्रा में ही ड्राईफ्रूट का सेवन करने से बवासीर बढ़ती है तो उसका सेवन करना बंद कर दें।

बवासीर के मरीज कौन से ड्राईफ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं:

बवासीर के मरीज बादाम का सेवन कर सकते हैं: (consume almond)

पाइल्स के मरीज अगर ड्राईफ्रूट्स का सेवन करना चाहते हैं तो वो बादाम का सेवन भिगो कर कर सकते हैं। 5-7 बादाम को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उसका सेवन करें आपको फायदा होगा। फाइबर से भरपूर बादाम का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहेगा और पाइल्स के लक्षण भी कंट्रोल रहेंगे।

अखरोट को भिगोकर खाएं: (soaked walnut)

पाइल्स के मरीज अगर ड्राईफ्रूट का सेवन करना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन भिगोकर कर सकते हैं। एक से दो अखरोट की गिरी को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उसे खा लें। याद रखें कि अखरोट की मिकदार ज्यादा नहीं हो।

अंजीर का करें भिगोकर सेवन: (soaked figs)

अंजीर का सेवन पाइल्स के मरीजों के लिए फायदेमंद है। फाइबर से भरपूर अंजीर में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। अंजीर में 30 फीसदी पानी होता है जो कब्ज, गैस और एसिडिटी से राहत दिलाता है। अगर पाइल्स के मरीज 2-3 अंजीर का सेवन भिगोकर करें तो उन्हें पाइल्स के लक्षणों से निजात मिलेगी।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 01-12-2022 at 02:04:50 pm
अपडेट