scorecardresearch

Myths and Facts: हाई कोलेस्ट्रॉल में मूंगफली का सेवन फायदेमंद है क्या? जानिए क्या है सच्चाई

Peanuts Increase Triglycerides: जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है वो मूंगफली नहीं खाएं वरना दिल के रोगों का खतरा बढ़ सकता है।

Myths and Facts: हाई कोलेस्ट्रॉल में मूंगफली का सेवन फायदेमंद है क्या? जानिए क्या है सच्चाई
Peanuts side effect: मूंगफली का सेवन दिल के रोगों का खतरा बढ़ा सकता है। photo-freepik

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा एक पदार्थ होता है जो लीवर से उत्पन्न होता है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है खराब कोलेस्ट्रॉल यानि लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन जिसे जिसे LDL भी कहते हैं। हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानि गुड कोलेस्ट्रॉल जिसे HDL भी कहा जाता है। खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से बॉडी में कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर ज्यादा होने से ब्लड सेल्स सिकुड़ने लगते है जिससे धमनियों (Arteries)में ब्लड फ्लो कम होने लगता है। जब कोलेस्ट्रॉल टूटता है तो इससे क्लॉटिंग की परेशानी होने लगती है जिससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा अधिक रहता है।

जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल ज्यादा रहता है वो डाइट का ध्यान रखें। डाइट में कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनसे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। डाइट में कुछ फूड्स का सेवन कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा भी सकता है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है वो अक्सर मूंगफली के सेवन को लेकर दुविधा में रहते हैं। उन्हें लगता है कि मू्ंगफली का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। क्या सच में मूंगफली का सेवन कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है? आइए जानते हैं कि मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के मरीजों पर कैसा असर करती है।

क्या मूंगफली कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है? (Peanuts Can increase cholesterol levels?)

हार्टकेयर एंड लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉक्टर बिमल झाजर ने बताया कि जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है वो मूंगफली(Peanuts) का सेवन करने से बचें। ये एक सस्ता फूड है जिसका सेवन लोग ज्यादा करते हैं लेकिन ये सेहत को कोई खास फायदा नहीं पहुंचाता। 100 ग्राम मूंगफली में 567 ग्राम फैट, 25gm कार्बोहाइड्रेट, 3gm फाइबर और 40 ग्राम फैट मौजूद होता है जो दिल के मरीजों को नुकसान पहुंचाता है।

एक्सपर्ट के मुताबिक 100 ग्राम मूंगफली में 8 चम्मच तेल की मात्रा मौजूद होती है जो दिल के रोगों का खतरा बढ़ाती है। इसका सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है। मूंगफली का सेवन करने से ब्लड में ट्राइग्लिसराइड बढ़ता है। इसका सेवन करने से सूजन बढ़ती है। फॉस्फोरस से भरपूर मूंगफली पाचन को खराब करती है और एलर्जी का कारण बनती है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है वो मूंगफली का सेवन नहीं करें।

किन लोगों को पहुंचाती है फायदा:

  • जिन लोगों का वजन कम है वो मूंगफली का सेवन करें। मूंगफली में वसा की मात्रा अधिक होती है जो तेजी से वजन को बढ़ाती है।
  • मूंगफली ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए काफी अच्छी है। सीमित मात्रा में इसका सेवन फायदेमंद है।
  • 100 ग्राम मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करती है।
  • मूंगफली का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 14-11-2022 at 04:25:48 pm
अपडेट